इस तस्वीर को देखकर आपको क्या लगता है, इसे गौर से 5 मिनट तक देखिए…..

फोबिया यानी किसी चीज का डर डर। साइंटिस्ट्स के मुताबिक, किसी चीज से लगातार डरना ही फोबिया है। हर इंसान को किसी न किसी चीज से खास डर भी होता है और इस डर की वजह से कई लोगों को पैनिक अटैक भी आ जाता है।

हाइड्रोफोबिया (पानी से डर) और एक्रोफोबिया (ऊंचाई से डर) के बारे में तो आपने सुना होगा, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं,  ऐसे फोबिया के बारे में, जिनके बारे में काफी कम लोग ही जानते हैं।

ट्राइपोफोबिया छोटे छेद या अजीबोगरीब पैटर्न को देखकर लगने वाले डर को कहते हैं। कुछ समय पहले इंटरनेट पर इस फोबिया को लेकर कई तरह की फोटोज सामने आई थीं आपको बता दें कि ऊपर दिख रही तस्वीर रियल नहीं है, लेकिन इंटरनेट पर इस तरह की फोटोज के जरिए इस फोबिया को खूब प्रमोट किया गया था। कुछ रिसर्चर्स का कहना है कि ऑनलाइन खुद को इस फोबिया का शिकार कहने वाले लोग सिर्फ तस्वीरों से विचलित होकर ये क्लेम कर रहे थे।

पोगोनोफोबिया (Pogonophobia) -ये फोबिया ज्यादातर प्युबर्टी से गुजर रहे लड़कों में देखा जाता है। -इसमें लोगों को दाढ़ी से डर लगता है। -इसके शिकार लोग अपने चेहरे पर थोड़े से भी बाल देखकर काफी परेशान हो जाते हैं।

प्यूपाफोबिया (Pupaphobia) -इस फोबिया के शिकार लोगों को कठपुतलियों से डर लगता है। -इस डर की शुरुआत बचपन से ही हो जाती है। -इसके शिकार लोग कठपुतलियों को जीता-जागता समझकर डरने लगते हैं। इसके शिकार कई लोगों को ऐसे सपने भी आते हैं, जिनमें कठपुतलियां उनकी जान ले रही होती हैं।

 

Facebook Comments