इस तरह लें तत्काल टिकट का पैसा पूरा वापस….

-अगर आपकी ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट हो तो यात्री अपने किराए और तत्काल चार्ज की पूरी राशि के रिफंड के तौर पर वापस ले सकते है.

हम कई बार किसी ऐसी स्थिति में फंस जाते है जब हमें तत्काल रेलवे टिकट कराने की जरूरत पड़ जाती है. लेकिन हममें से कई लोग ऐसे भी है जिन्हे तत्काल टिकट बुकिंग को लेकर कई प्रकार के कन्फ्यूजन रहते है. हालांकि IRCTC ने अब यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू की है. इसके लिए आईआरसीटीसी ने कुछ जरूरी गाइडलाइन व नियम जारी किए है.

आज हम आपको irctc द्वारा जारी किए गए नियमों में से उन पांच ख़ास नियमों के बारे में बताने जा रहे है जिनके जरिये आप अपने तत्काल टिकेट का पूरा रिफंड हासिल कर सकते है. तो चलिए आपको बताते है ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग के कुछ ख़ास नियम…

-अगर आप एसी तत्काल टिकट बुकिंग करना चाहते है तो इसकी टाइमिंग सुबह 10 बजे की है.

-नॉन-एसी तत्काल टिकट बुकिंग का समय सुबह 11 बजे का है. ध्यान रहे कि तत्काल टिकट यात्रा के एक दिन पहले ही उपलब्ध कराई जाती है.

-अगर आपकी ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट हो तो यात्री अपने किराए और तत्काल चार्ज की पूरी राशि के रिफंड के तौर पर वापस ले सकते है.

-आप ट्रेन का रूट डायवर्ट किए जाने की स्थिति में भी अपना पूरा किराया रिफंड ले सकते है.

-अगर आपको आपकी तत्काल टिकट पर आपके मनमुताबिक क्लास में रिजर्वेशन नहीं मिला है, यानी आपने Ac का टिकट लिया लेकिन आपको यात्रा नॉन एसी कोच में करनी पड़ी तो इस स्थिति में भी आप रेलवे से अपने AC टिकट का पूरा रिफंड ले सकते है.

 

Facebook Comments