टी.बी पीड़ितों के लिए आई बहार ,500 रूपए अब हर माह दिए जायेगे …..

 

सोमवार को ए.डी.सी. की बैठक में इस योजना को लेकर बातचीत का दौर चला. बैठक के अध्यक्ष भी हेमराज बैरवा ही थे. उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को क्षेत्र में इसको लेकर जागरूकता पैदा करना चाहिए. बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. युक्तिधर शर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डा. विनोद शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. राम कमल, जिला कार्यक्रम अधिकारी डा. सुभाष चौहान आदि उपस्थित रहें.

टी.बी. पीड़ितों के लिए यह खबर वाकई ख़ास साबित हो सकती हैं. जानकारी के मुताबिक, उनकी इस बीमारी के चलते उनके बेहतर पोषण हेतु अब पीड़ितों को हर माह 500 रु की राशि प्रदान की जाएंगी. बताया जा रहा है कि यह राशि पीड़ितों को सीधे उनके बैंक खाते में मुहैया करा दी जाएगी. इस योजना को पिछले माह में 1 तारीख़ से लागू किया जा चुका हैं. इस संबंध में कल ए.डी.सी. चम्बा हेमराज बैरवा ने एक बैठक को सम्बोधित भी किया.

रिपोर्ट्स की माने तो जिल में करीब 500 टी.बी रोगियों की पहचान की गई हैं. हेमराज बैरवा ने बैठक में कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने 2021 तक क्षय रोग उन्मूलन का लक्ष्य तय करके रखा है. उन्होंने लोगों को इस बात से भी अवगत कराया कि क्षय रोगियों के लिए जल्द ही वार्ड तैयार कर उसे संचालित किया जाएगा. जिससे कि जिले के रोगियों को जिले में ही सही इलाज मिल सकें.

Facebook Comments