Career : उत्तर प्रदेश 69000 शिक्षक भर्ती: कल परीक्षा केंद्र ले जाना न भूलें ये 3 चीजें

उत्तर प्रदेश में कल सहायक अध्यापकों की 69000 भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित होगी। मंडल मुख्यालयों पर 800 परीक्षा केन्द्र बनाए गये हैं। इस परीक्षा में 4,30,439 अभ्यर्थी बैठ रहे हैं। परीक्षा के लिए कड़ी सुरक्षा के निर्देश हैं। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश के लिए 3 चीजें बेहद जरूरी हैं- परीक्षा केन्द्र में प्रवेश के लिए तीन चीजें चाहिए होंगी- 1. प्रवेश पत्र, 2. दूसरा फोटोयुक्त पहचान पत्र व 3. कोई मूल प्रमाणपत्र या अंकपत्र।

ऐसा इसलिए किया जाता है कि परीक्षा केन्द्र में साल्वर न पहुंच जाएं। परीक्षा केन्द्र पर डाउनलोड किए गये प्रवेश पत्र के अलावा ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति भी लानी होगी। इसके अलावा एक और प्रमाणपत्र लाना होगा।

इसमें प्रशिक्षण योग्यता यानी बीटीसी/बीएड या फिर डीएड का मूल प्रमाणपत्र या फिर अंतिम सेमेस्टर का मूल अंकपत्र या फिर मूल अंकपत्र न होने पर इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र को संबंधित जिला शिक्षा व प्रशिक्षण संस्थान या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार, प्राचार्य द्वारा प्रमाणित कॉपी या टीईटी या सीटीईटी का मूल प्रमाणपत्र लाना होना। अभ्यर्थी काले बॉल प्वाइंट पेन व इन प्रमाणपत्रों के अलावा कुछ और नहीं ले जा सकता।

परीक्षा में 2017 के सैकड़ों अभ्यर्थियों को बैठने देने का आदेश
हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने टीईटी 2017 के सैकड़ों अभ्यर्थियों को रविवार को होने वाली सहायक शिक्षक भर्ती 2019 की परीक्षा में बैठने की अनुमति दिए जाने के आदेश राज्य सरकार व परीक्षा नियंत्रक प्राधिकरण को दिए हैं। न्यायालय ने इस मामले में टीईटी 2017 के 14 प्रश्नों को हटाकर न तो पुनर्मूल्यांकन न किए जाने और न ही पिछले साल तक इस मामले में लम्बित विशेष अपील में अभ्यर्थियों को पक्षकार बनाए जाने पर राज्य सरकार को फटकार भी लगाई है। इस सम्बंध में राज्य सरकार को चार सप्ताह में जवाब देने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Facebook Comments