गर्भवती महिलाएं भूल से मत कर देना ये 3 काम वरना बच्चा हो जायेगा बेहद कमजोर और बीमार

माता पिता बनना हर शादीशुदा जोड़े के लिए बहुत ही खास लम्हा होता है क्यूंकि शादी के बाद घर में बच्चा होने से घर वालो की ख़ुशी और प्यार दोनों काफी बढ़ जाता है और हर महिला भी शादी के बाद अपने बच्चे का प्यार पाना ज़रूर चाहती है.

हर महिला अपने पेट में पल रहे बच्चे के लिए अपनी खुशियां अपनी बुरी आदतें और अपनी पसंद की चीजे सब कुछ छोड़ देती है सिर्फ इसीलिए की उसके पेट में पल रहे बच्चे को कोई नुकसान न हो और उसका बच्चा स्वस्थ और तंदुरुस्त हो लेकिन फिर भी महिलाएं जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देती है जिसकी वजह से उसके पेट में पल रहा बच्चा कमजोर हो जाता है, इसीलिए आज हम आपको बताने जा रहे है की गर्भावस्था के समय कौन से काम करने से बच्चे पर बुरा असर पड़ता है.

भारी सामान उठाने से

गर्भावस्था के समय किसी भी गर्भवती महिलाओं को ज़्यादा भारी सामान नहीं उठाना चाहिए क्योंकि ज़्यादा भारी सामान का सबसे ज्यादा असर पेट पर होता है और पेट पर नुकसान होने की वजह से पेट में पल रहे बच्चे पर भी इसका नुकसान होता है जिसकी वजह से पेट में पल रहे बच्चे का विकास रुक जाता है और बच्चा कमजोर हो जाता है.

कम समय सोने से

कई सारी महिलाओं में आदत होती है की वो रात में देर से सोती है और सुबह जल्दी उठ जाती है लेकिन कभी भी गर्भावस्था के समय महिला को ये गलती नहीं करना चाहिए क्योंकि काम सोने की वजह से पेट में पल रहे बच्चे के अंगों का विकास पूरी तरह से नहीं हो पता जिसकी वजह से बच्चा कमजोर हो जाता है.

दर्द की वजह से ज़्यादा दवाइयों खाना

जब कोई महिला गर्भवती होती है तब उसके शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं और शरीर में हार्मोनल के बदलाव के कारण अक्सर महिलाओं को पीठ दर्द या कमर में दर्द होता है जैसी समस्या होती है. ज़्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के समय होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करती है जो की काफी बड़ी गलती है क्यूंकि हर महिला का शरीर अलग अलग होता है और हर किसी को आग अलग दवाइयों का ही असर होता है लेकिन जब कोई महिला दर्द को कम करने के लिए साधारण सी दवाइयों का सेवन कर लेती है तो कई बार उन दवाइयों की वजह से महिलाओं के शरीर में इन्फेक्शन और एलर्जी होने लगती है जिसका इसका असर पेट में पल रहे बच्चे पर होता है.

गर्भवती महिला के लिए कुछ जरूरी बातें

  • गर्भवती महिला को ज़्यादा से ज़्यादा नींद लेना चाहिए.
  • गर्भवती महिला को ज़्यादा तीखा या मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए.
  • गर्भवती महिला को फल जरूर खाना चाहिए और ध्यान रहे की फलों का सेवन करने से पहले उन्हें अच्छी तरह से धो ले.
  • गर्भावस्था के दौरान बाहर का खाना या जंक फूड बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें ज़्यादा मात्रा में फैट होता है जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा ज़्यादा हो जाता है.
Facebook Comments