तीसरा टेस्ट: नॉटिंघम में आया हार्दिक पांड्या का तूफान, एक साथ तोड़ डाले ये 4 बड़े रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन ट्रेंट ब्रिज मैदान पर हार्दिक पांड्या के नाम का तूफान आया। पांड्या के इस तूफान के आगे रूट, बेयरस्टो जैसे इंग्लैंड के कई बड़े बल्लेबाज कुछ पल भी ठहर नहीं सके। पांड्या ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार पारी में 5 विकेट लेते हुए इंग्लैंड की पहली पारी 161 रनों पर खत्म कर दी।

हार्दिक पांड्या ने महज 6 ओवर के स्पेल में 4.7 के इकॉनमी से 28 रन खर्च करते हुए इंग्लैंड के 5 खिलाड़ियो को पवेलियन की राह दिखाई। हार्दिक के टेस्ट करियर में ये पहला मौका है जब उन्होंने 5 विकेट हॉल किया है।

5 विकेट ले कर हार्दिक पांड्या ने तोड़े ये 4 बड़े रिकॉर्ड

1. ऐसा करने वाले बने तीसरे भारतीय गेंदबाज

sony liv

नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में हार्दिक पांड्या 5 विकेट हासिल करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। इसके पहले भुवनेश्वर कुमार और जहीर खान ये कारनामा कर चुके हैं।

2. टेस्ट क्रिकेट में शतक और 5 विकेट

हार्दिक पांड्या टेस्ट क्रिकेट में शतक और पारी में 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इस लिस्ट में पांड्या के अलावा कपिल देव, रविचंद्रन अश्विन सहित कई भारतीय दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं।

3. सबसे कम गेंदों में पांच विकेट

इंग्लैंड के खिलाफ इस टेस्ट में पांड्या ने 29 गेंदों में 5 विकेट हासिल किये। सबसे कम गेंदों में 5 विकेट लेने के मामले में हार्दिक भारत के दूसरे गेंदबाज बन गए। इसके पहले हरभजन सिंह ने साल 2006 में वेस्ट इंडीज के विरुद्ध 27 गेंदों में 5 विकेट अपने नाम किये थे।

4. ट्रेंट ब्रिज में सबसे तेज पांच विकेट

ट्रेंट ब्रिज में सबसे तेज पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम दर्ज हैं। उन्होंने साल 2015 में 19 गेंदों में 5 विकेट लिए थे। जबकि पांड्या ने यही कारनामा 29 गेंदों में किया।

Facebook Comments