कड़कती धूप में भारत-पाकिस्तान सीमा पर गश्त करने वाले जवान भी भयंकर लू की चपेट में…

मौसम विभाग पहले ही भविष्यवाणी कर चुका था कि इस बार मानसून से पहले भयंकर गर्मी पड़ने वाली है। राजस्थान और पंजाब सीमा पर तो हालात और भी बुरे हो चुके हैं।

इस बीच खबर है कि कड़कती धूप में भारत-पाकिस्तान सीमा पर गश्त करने वाले जवान भी भयंकर लू की चपेट में आ रहे हैं। कुछ एक जगहों पर गर्मी का कहर इतना भयंकर है कि नियंत्रण रेखा पर गश्त करते वक्त कुछ जवान चक्कर खाकर गिर रहे हैं। भीषण गर्मी को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीमा पर गश्त करने वाले जवानों को लू से बचाने के लिए विशेष हिदायतें जारी की हैं।

बॉर्डर पर कई पोस्टें पक्की कर दी गई हैं। गर्मी से बचने के लिए जवान इनके अंदर रहते हुए जहां देश की सीमाओं की रक्षा करते हैं, वहीं खुद को लू से बचाने के लिए भी हर संभव प्रयास करते हैं। जवानों के खाने में भी कुछ बदलाव किए गए हैं। खाने में रोजाना दो बार दही जवानों को दी जा रही है। वहीं गश्त पर निकले जवानों को हर घंटे लस्सी दिए जाने की व्यवस्था भी की गई है।

जवानों का मेडिकल चेकअप भी प्रति सप्ताह करवाया जा रहा है। मेडिकल अधिकारी पोस्टों पर पहुंच कर जहां उनकी जांच कर रहे हैं, वहीं वहीं उन्हें लू से बचने संबंधी जागरूक भी किया जा रहा है। गश्त के दौरान जवानों और अधिकारियों को बार-बार पानी और नींबू शिकंजी भी उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके अलावा भीषण गर्मी में जवानों को सीधी सूर्य की किरणों से बचने के लिए हेड कवर कैप पहनना सुनिश्चित किया जा रहा है।

Facebook Comments