अभी-अभी : उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में लगे भूकंप के झटके

भारत के उत्तराखंड में रविवार को भूकंप के झटके लगे हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि उत्‍तराखंड के पिथौरागढ़ में रविवार दोपहर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि इसमें किसी भी तरह की जान माल की हानि नहीं हुई है। वहीं रविवार दोपहर को आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 5 मापी गई है। इसके साथ ही जो भूकंप आया है वह पहाड़ी क्षेत्र में ही आया है।

यहां बता दें कि उत्तराखंड के साथ साथ मिजोरम में भी शनिवार रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये भूकंप 5.3 तीव्रता से आया था। भारतीय मौसम विभाग ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि रात 10 बजकर 45 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र चम्फाई जिले में जमीन से 24 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। इसके अलावा अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के झटके राज्य की राजधानी आइजोल में भी महसूस किए गए जहां लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

गौरतलब है कि भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है, गांधीनगर स्थित भूकंप अनुसंधान संस्थान के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप का झटका महसूस किया गया, इसकी तीव्रता 3.1 थी। इसका केंद्र जिले के भचाऊ से 14 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में था।

Facebook Comments