Health : पीरियड्स के कितने दिन बाद महिला प्रेग्नेंट हो जाती है, जरूर जानिए

आज हम आपको इस आर्टिकल में महिलाओं के मासिक धर्म अर्थात पीरियड्स के बारे में ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसे आप पहले नहीं जानते होंगे।क्या आप जानते हैं कि पीरियड्स के कितने दिन बाद महिलाएं प्रेग्नेंट हो जाती है। जैसा की आप जानते हैं कि हर महिला के जीवन में गर्भवती होना एक खास भूमिका निभाती है।  लेकिन कई बार लाख कोशिश करने के बाद भी कई महिलाएं प्रेग्नेंट नहीं हो पाती है। जिसके पीछे बहुत सारे कारण भी हो सकते हैं। जैसे कि आपमें किसी चीज की कमी या आपके पार्टनर में कमी हो ऐसे में आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

लेकिन सामान्य जो कारण होते हैं। आपको बता दें कि पीरियड्स दो प्रकार के होते हैं। एक होता है समय पर आना और दूसरा होता है काफी समय के बाद पीरियड्स आना महिला को समय पर पीरियड्स आता है। तो उसे गर्भवती होने में ज्यादा समय नहीं लगता है। लेकिन जब किसी महिला का पीरियड्स काफी समय के बाद आता है। तो उस महिला को प्रेग्नेंट होने में काफी समय लग सकता है।

एक रिसर्च में पता चला है कि कुछ महिलाएं भारी वजन उठाने वाले काम करती हो गलत तरीके से करा गया व्यायाम इत्यादि। कामों में महिलाएं गर्भवती नहीं हो पाती है। महिला के गर्भवती होने के लिए महिला और पुरुष दोनों का ही महत्वपूर्ण योगदान होता है। आपको यह तो पता ही होगा कि महिला के पीरियड्स आने का समय 28 से 32 दिन का होता है।

Facebook Comments