अगर आप भी पड़ रहा है TV देखना काफी महंगा, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

दूरसंचार नियामक कंपनी TRAI द्वारा एक बड़ा कदम उठाया गया हैं. बता दें कि आगामी 29 दिसंबर से आपका टीवी देखना महंगा हो जाएगा. बता दें कि ट्राई ने केबल चैनलों के शुल्‍क में काफी बढ़ोतरी कर दी है. जल्द ही यह शुल्क लागू हो जाएगा. नए नियमों के अनुसार अब फ्री-टू एयर चैनलों को देखने के लिए भी दर्शकों को पैसा खर्च करना पड़ेगा.

प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नए नियम डीटीएच, केबल और ब्रॉडकास्‍टर्स पर लागू होंगे. बताया अजा रहा हैं कि दर्शक जितने चैनल देखना चाहेंगे, उनको उतना ही पैसा देना होगा. वहीं DTH और केबल ऑपरेटर्स को प्रत्‍येक चैनल के लिए तय MRP की जानकारी अपनी यूजर गाइड में देनी होगी. साथ ही यह नियम प्रत्‍येक DTH कंपनी और केबल ऑपरेटर के लिए मान्य हैं. अगर DTH कंपनी और केबल ऑपरेटर इस नियम के अनुसार नहीं चलते हैं तो उन पर सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

इस नियम के लागू होने से सबसे अधिक बोझ गांव के लोगों पर पड़ेगा. बता दें कि जो केवल फ्री-टू एयर चैनल देखते हैं ऐसे ग्रामीणों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ेगा. ट्राई ने अपने आदेश में कहा है कि केबल ऑपरेटर और डीचीएच कंपनी को 100 फ्री टू एयर चैनल के लिए 130 रुपए महीने में देने होंगे. इस मामले को लेकर ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा का कहना है कि ग्राहकों पर अब जबरजस्‍ती पैकेज भी नहीं थोपा जाएगा.

Facebook Comments