ये 5 काम आज ही बंद करें, वरना नही होगा आपके घर लक्ष्मी का आगमन…..

इसके साथ ही आपको अच्छी आदतें अपनानी पड़ेंगी , ताकि आप कामयाबी की राह पर औए बेहतरीन ढंग से आगे बढ़ सकें ।इसके साथ ही सफलता के रास्ते में आपको खुद को गलत आदतों से भी बचना होता है ।

कुछ गलत आदतें होती हैं ,जिनकी वजह से व्यक्ति की राह में रुकावटें या समस्याएं आ सकती हैं । यह वह आदतें होती हैं जो आपको कभी सफल नहीं होने देती और न ही आपके पास पैसा टिकने देती है ।

अगर आप इन कुछ बुरी आदतों को समय पर नहीं छोड़ेंगे तो आप कितनी ही मेहनत क्यों न कर लें ,कभी भी जीवन में न तो कामयाब हो पाएंगे और न ही  कभी पैसा बना पाएंगे । अगर कभी किसी तरह पैसा कमा भी लेंगे तो इन आदतों की वजह से उसे अपने पास नहीं रख पाएंगे और न ही उसका पूरा तथा सही सदुपयोग कर पाएंगे । दोस्तों । याद रखें कि अमीर बनने के लिए सिर्फ कठिन परिश्रम और बचत से ही काम नहीं चलता । इसके लिए आपको इन कुछ बूरी आदतों से बचना होगा ।

हमेशा महंगी चीजों का उपयोग करना :-अगर आपकी  कमाई लगातार बढ़ भी रही है  तो भीआपको तुरंत अपने खर्चे नहीं बढ़ा लेने चाहिए । जब आप अपनी कमाई और क्षमता – सामर्थ्य से अधिक खर्च करेंगे या अपनी सामर्थ्य से अधिक महंगी चीजें खरीदेंगे तो आप जीवन में कभी भी अमीर नहीं बन पाएंगे । आपको अपने खून -पसीने की कमाई की अहमियत समझनी चाहिए और उसे कभी भी व्यर्थ नहीं करना चाहिए ।  समझदारी इसी में होती है कि अपनी क्षमता – सामर्थ्य और  कमाई के अनुसार ही अपने खर्चे रखें ।

स्मार्ट वर्क न करना :- अगर कोई व्यक्ति केवल हार्ड मेहनत कर रहा है तो भी वह कभी अमीर नहीं बन सकता, क्योंकि ऐसा करके वह  पैसा कमाकर केवल अपना जीवन यापन और गुजर -बसर कर सकता है , जीवन में कभी भी  पैसा बचा नहीं सकता ।

दोस्तों । अगर आपको अपने जीवन में  वाकई पैसा कमाना है और अमीर बनना है तो आपको जीवन में लगातार हार्ड मेहनत के साथ ही लगातार स्मार्ट वर्क भी करना होगा ।

स्मार्ट वर्क की मदद से आप केवल पैसा ही नहीं कमा पाएंगे ,बल्कि पैसे की  बचत भी कर पाएंगे और पैसे का सही इस्तेमाल भी कर पाएंगे  । मेहनत की कमाई करके और  जीवन में पैसे की बचत को सही जगह इन्वेस्ट करके ही व्यक्ति अमीर बन सकता है ।

कंफर्ट जोन से बाहर न आना :- जीवन में बहुत सारे लोग कभी रिस्क लेकर कुछ नया करने की कोशिश ही नहीं करते । क्योंकि वे जो कर रहे होते हैं  वे उसी में खुश रहते हैं । अधिकतर लोग इसलिए भी अमीर नहीं बन  पाते क्योंकि  वे कभी अपने  कंफर्ट जोन से बाहर  निकलने की कोशिश ही नहीं करते

बहुत से लोगों को अपने आराम की जिन्दगी ही पसन्द होती है । ऐसे  सामान्य लोग रिस्क लेने और अनिश्चितता से डरते हैं । जबकि कामयाब और अमीर लोगों  को रिस्क और अनिश्चितता में ही ख़ुशी और आनन्द मिलता है । क्योंकि ऐसे लोग आत्मविश्वासी और निडर होते हैं ।अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकले बिना कोई भी व्यक्ति अमीर नहीं बन सकता ।

Facebook Comments