आपको ताउम्र सेहतमंद रखेंगी ये छोटी मगर काम की बातें

लोगों का खान-पान और लाइफस्‍टाइल आजकल ऐसा हो गया है कि कोई भी बीमारी उन्हें आसानी से घेर लेती है। बेशक सेहतमंद रहने के लिए आप हैल्दी डाइट और व्यायाम करते हों लेकिन स्वस्थ रहने के लिए और कई बातों पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। ऐसे में आज हम आपको सेहत से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी बातें बताएंगे, जिससे आप ताउम्र स्वस्थ और बीमारियों से बचे रहेंगे। तो चलिए जानते हैं लंबे समय तक फिट और हैल्दी रहने के कुछ टिप्स।
1. लंग्‍स के लिए स्‍मोकिंग से बचें
स्‍मोकिंग सबसे ज्यादा नुकसान लंग्स को पहुंचाती है। सिगरेट पीते रहने से लंग्स के डैमेज होने का खतरा बढ़ता रहता है। ऐसे में लंग्स को खराब होने से बचाने के लिए सबसे पहले स्मोकिंग को छोड़ें।

PunjabKesari

2. लीवर के लिए फैटी फूड्स से बचें
अगर आप लीवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपनी डाइट में बदलाव करें। ऐसी चीजों का सेवन न करें, जोकि आपके लीवर को नुकसान पहुंचाएं, खासकर फैटी फूड्स। अपनी डाइट में सही चीजें शामिल करके आप लीवर को खराब होने से बचा सकते हैं।
3. हैल्‍दी हार्ट के लिए
आजकल की गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों में दिल के रोगों का खतरा भी बढ़ता जा रहा है। इसलिए दिल के प्रति लापरवाही बिलकुल भी न बरतें। हैल्दी हार्ट के लिए अपनी डाइट में सही चीजें शामिल करें। ऑयली चीजों से दूरी बनाए रखें। इसके अलावा ज्यादा नमक खाने से कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक होने का खतरा रहता है। इसलिए खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें।

PunjabKesari

4. पेट के लिए ठंडी चीजों से बचें
गर्मी के मौसम में अक्सर लोग ठंडी चीजें खाना पसंद करते हैं लेकिन इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपको अपने पेट को हैल्‍दी रखना है तो ठंडे फूड से बचें।
5. किडनी को ऐसे रखें स्वस्थ
किडनी शरीर का सबसे जरूरी अंग है, जोकि खून को साफ करने के साथ शरीर के विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालता है। किडनी को हैल्दी रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। इस बात का ध्यान रखें कि रात के समय कम पानी पिएं औरसोने से पहले ब्‍लैडर को पूरी तरह से खाली कर लें।
6. ब्रेन की हेल्‍थ के लिए अच्‍छी नींद
ब्रेन शरीर के सभी अंगों को कंट्रोल करता है। ऐसे में आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए ब्रेन का हैल्दी होना बहुत जरूरी है। ब्रेन की अच्छी हैल्थ के लिए डाइट के साथ-साथ सुकून भरी 8 घंटे की नींद लेना भी बहुत जरूरी है।

PunjabKesari

स्वस्थ रहने के लिए अन्य टिप्स
1. स्वस्थ रहने के लिए सुबह पेट भरकर ब्रेकफास्ट करना चाहिए। इससे आपकी बहुत-सी हैल्थ प्रॉब्लम्स दूर रहती है। इसके अलावा अपने ब्रेकफास्ट में विटामिन्स, मिनरल्स, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन युक्त फूड्स का सेवन करें।
2. शरीर को चुस्त-फुर्त और हाइड्रेट्ड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। अगर आपको खाली पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप नींबू पानी जैसे हल्की ड्रिंक भी पी सकते हैं। इससे आप दिनभर एनर्जेटिक भी रहते है और कई बीमारियों से बचे भी रहते हैं।

PunjabKesari

3. अच्छी सेहत के लिए व्यायाम और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। हफ्ते में कम से कम 2-3  बार व्यायाम करने से आप कई गंभीर से बच सकते हैं। व्यायाम करने से न सिर्फ आपका व्यक्तित्व निखरता है बल्कि इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है।
4. आजकल काम के चक्कर में हर कोई ज्यादा स्ट्रेस ले लेता है लेकिन इससे आप तनाव, डिप्रेशन और मानसिक रोग की चपेट में आ सकते हैं। इतना ही नहीं, हद से ज्यादा स्ट्रेस लेने से ब्लड शुगर, ह्रदय रोग, थॉयराइड जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा स्ट्रेस न लें।

Facebook Comments