200 रुपए बढ़ा दी धान का समर्थन मूल्य, पीएम मोदी ने देश के किसानों को दिया बड़ा तोहफा

पीएम मोदी ने देशभर के किसानों के हक में बड़ा फैसला सुनाया है। साल 2019 लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने किसानों को तोहफा दिया है। बता दें कि पीएम मोदी ने धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपए बढ़ा दिया है।

बता दें कि कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार ने किसानों के हक में बड़ा फैसला सुना दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार खरीफ फसल की MSP को डेढ़ गुना बढ़ाने की योजना में थी, जिसे पूरा कर लिया गया है। इससे  किसानों  को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

सरकार द्वारा किसानों के हित में लिए गए खरीफ फसल की MSP डेढ़ गुना बढ़ाने के फैसले स सीधे करीब 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोत्तरी हुई। बताया जा रहा है कि मोदी सरकार करीब 13 फसलों की MSP पर विचार कर सकती है।

पिछले साल धान की MSp 1550 क्विंटल थी। इसके पहले धान की एमएसपी में रिकॉर्ड बढ़त 155 रुपए प्रति क्विंटल की एक दशक पहले साल 2008 और 2009 में UPA सरकार द्वारा की गई थी। कहा जा रहा है कि मोदी सरकार द्वारा की गई बढ़ोत्तरी अब तक सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी होगी।

जानकारी के मुताबिक, रागी का MSP 900 से 2700 रुपए प्रति क्विंटल और धान का MSP 200 रुपए तक हो सकती है। बता दें कि पीएम मोदी साल 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की योजना में है। पीएम का लक्ष्य है कि साल 2019 कर इनकी आय में बढोत्तरी की जाए।

पीएम के इस फैसले का असर फैसला यूपी, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा में सीधा असर दिखेगा। पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते ही गन्ना किसानों से बात करते हुए खरीफ फसलों पर 150 फीसदी का MSP करने की योजना को लागू करने का वादा किया था। पीएम ने वादा किया था कि इस हफ्ते होने वाली बैठक में इस योजना को मंजूरी दी जाएगी। बता दें कि मोदी सरकार ने इससे पहले गन्ना किसानों के लिए राहतभरी खबर दी थी।

Facebook Comments