अगर आपके पास ही Limited पैसा और हैं खाने के शौकीन तो यहां आईए, दिल के साथ-साथ पेट भी खुश हो जाएगा

 भारत अपने विशाल और विविध व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है जो दुनिया भर में बहुत प्रसिद्ध है। ऐसे में बात करें लज़ीज खाने की तो पूरे भारत में पाए जाने वाले व्यंजनों के  कम से कम चार समूह हैं, और बहुत सी वैरायटीया भी। वहीं, फूडी लोगों के दिल्ली सबसे बेहतरीन जगह है, जहां सस्ते में अच्छे खाने कि उम्मीद की जा सकती है।आइए आपको दिल्ली की कुछ ऐसी ही रेस्टॉरेंट के बारे में बताते हैं, जिसका चटपटा स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे।

उत्तर भारतीय व्यंजनों के पांच प्रसिद्ध रेस्टॉरेंट-

1.करीम होटल

यदि आप मुगुलाई भोजन से प्यार करते हैं, तो पुरानी दिल्ली में करीम होटल से आगे जाए। आपको बता दें कि यह रेस्टोरेंट 1913 में स्थापित किया गया था और अपने ग्राहकों की सेवा करने की लंबी परंपरा के लिए ये बेहद मशहूर भी है। ये रेस्तरां प्रामाणिक मुगलई व्यंजन जैसे केबब्स, बिरयानी, कोफ्टा इत्यादि के लिए बहुत प्रसिद्ध है।

2.मोती महल होटल

मोती महल ने बटर चिकन के साथ-साथ दल मक्कानी जैसे कुछ प्रसिद्ध भारतीय तंदूरी व्यंजनों का आविष्कार किया है। इस रेस्टोरेंट की स्थापना 1920 में पाकिस्तान में हुई थी जब भारत को विभाजित किया गया था। जो अब पुरानी दिल्ली के दारागंज इलाके में स्थित है। ये रेस्टॉरेंट तंदूरी चिकन और मक्खन चिकन इत्यादि सहित अपने तंदूरी व्यंजनों के लिए बहुत लोकप्रिय है। इन व्यंजनों को नान के साथ परोसा जाता है। भारत के चारों ओर 90 से अधिक फ्रेंचाइजी बनाने के साथ यह अधिक संभावना है कि जब आप अपनी भारतीय यात्रा पर हों तो आपको ये कहीं और भी मिल सकता है।

3.चोर बिजायर

चोर बिज़ारे परंपरा कश्मीरी व्यंजन के लिए एक बेहतरीन रेस्टोरेंट है। ये 1990 दिल्ली में और इसके बाद 1997 में लंदन में खोला गया। रेस्तरां में एक सजावट दिखाती है। जिसमें  मध्यकालीन काल के अवशेष प्रतीत होते है। आपको बता दें कि ये दिल्ली में असिफ अली रोड पर स्थित है।

4.बुखारा

बुखारा प्रतिष्ठित होटल आईटीसी मौर्य होटल, नई दिल्ली में चाणक्यपुरी में स्थित है। यह प्रामाणिक तंदूरी व्यंजनों के लिए एक स्वर्ग है, जिसे भारतीय व्यंजनों में बेहतरीन माना जाता है और एशिया में सबसे अच्छा रेस्टोरेंट और दुनिया में 37 वां स्थान माना जाता है। कुछ पसंदीदा व्यंजनों में सिकंदरी राण (स्प्रिंग लैम्ब का मसालेदार होल लेग) और मुर्ग माला केबैब (मलाईदार चिकन कबाब) शामिल हैं।

5.प्रकृति द्वारा पंजाबी

1998 में स्थापित होने के बावजूद, ये रेस्तरां अपने ग्राहक की पूरी खातिरदारी  के लिए मशहूर  है और ऐसे में भारत के प्रामाणिक स्वाद की पेशकश करके इसने व्यवसाय में आपना बहुत अच्छा नाम बना लिया है। रेस्तरां में कुछ बेहतरीन उत्तर भारतीय व्यंजन प्रदान किए जाते हैं, जिसमें तंदूरी व्यंजन और शाकाहारी दोनों शामिल है। ये रेस्टोरेंट नोएडा, दिल्ली में स्थित है। इसकी अन्य शाखाएं वसुंद विहार, राजा गार्डन, गुरगांव और बेंगलुरु में स्थित हैं।

 

Facebook Comments