Twitter ने की मनमानी..बंद किए सैकड़ों भारतीयों के अकाउंट

ट्विटर ट्रोल करने वालों के खातों को बंद करेगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ट्रोलिंग, अपशब्द, फर्जी खातों, स्पैम के खिलाफ कंपनी जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने जा रही है।इसी कड़ी के तहत ट्विटर ने मंगलवार को भारत में सैकड़ों खातों को बंद कर दिया।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को हाल में बड़े स्तर पर ट्रोल किए जाने के बाद से ट्विटर प्रबंधन हरकत में है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ट्रोलिंग को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जिन ट्विटर अकाउंट को बंद किया गया है उनमें कई ऐसे भी हैं जिन्हें बड़े नेताओं के ट्विटर हैंडल से फॉलो किया जाता था।

ट्विटर ने सितंबर 2017 में 32 लाख अकाउंट पर कार्रवाई की थी, तो वहीं मई, 2018 में तकरीबन एक करोड़ अकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की गई। ट्विटर के अनुसार, पिछले साल की तुलना में 214 फीसदी ज्यादा खातों के खिलाफ कार्रवाई है।

भारत में ट्विटर की लीगल पॉलिसी हेड विजया गड्डे के अनुसार, पिछले डेढ़ साल में कंपनी ने ट्विटर पॉलिसी से जुड़े 30 बड़े और अहम बदलाव किए हैं। इतना ही नहीं, इस तरह के मामलों में कार्रवाई को 10 गुना तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि यह प्लेटफॉर्म स्वच्छ संवाद और सूचना का केंद्र बना रहे।

नई तकनीक से ऑडिट
ट्विटर नई तकनीक का इस्तेमाल कर संदिग्ध और शिकायत वाले खातों की जांच कर रहा है। कंपनी की नीतियों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। रोज 50 हजार से ज्यादा नकली खातों पर रोक लगी है।

यह कदम उठाए गए
-ट्विटर ने खातों में मोबाइल/फोन नंबर और ई-मेल अनिवार्य किया

-ट्रोलिंग को रोकने के लिए कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई

-आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा रहा है

ये भी जानें-

– पिछले साल सितंबर में 32 लाख अकाउंट को सस्पेंड किया गया
– इस साल मई माह तक 1 करोड़ अकाउंट पर कार्रवाई की गई

Facebook Comments