अगर आपके पैरों से भी आती है बदबू, तो आजमाएं ये आसान तरीका

गर्मी के मौसम में सारा दिन जूते पहनने के कारण पैरों में पसीना आ जाता है जिस वजह से बदबू आने लगती है। पैरों की इस बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस कहते हैं जो लंबे समय तक जूते पहनने के कारण हो जाती है।
शरीर की दुर्गंध को तो परफ्यूम या डियो लगाकर दूर कर सकते हैं लेकिन पैरों की बदबू दूर करना मुश्किल होता है। कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।
1. बेकिंग पाउडर
रोजाना साफ-सुथरे मोजे पहनने के बाद भी पैरों से बदबू आती है। इसे रोकने के लिए जूतों में थोड़ा-सा बेकिंग पाउडर डालें और उसके बाद इसे पहने। ऐसा करने से बदबू नहीं आएगी।
2. टी-बैग
पैरों की बदबू हटाने के लिए चाय पत्ती का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक टब में गर्म पानी लें और उसमें चाय की पत्ती या टी-बैग डालें। इस पानी में आधे घंटे के लिए पैरों को डुबो कर रखने से बदबू दूर होती है।
3. सेब का सिरका
गर्म पानी में सेब का सिरका डालकर उसमें पैरों को थोड़ी देर रखने से दुर्गंध दूर होती है। बदबूदार मौजों को साफ करने के लिए भी इस पानी में कुछ देर के लिए भिगो सकते हैं।
4. जीवाणुरोधी साबुन
पैरों से ज्यादा दुर्गंध आए तो दिन में 2-3 बार इन्हें साबुन से धोएं। इसके लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है।
5. चावल का पानी
बदबू हटाने के लिए चावल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोएं और फिर इस पानी को छान लें। इस पानी से पैर धोने से बदबू बहुत जल्दी दूर होती है।
6. फिटकरी
फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को आसानी से खत्म कर देते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में एक चम्मच फिटकरी डालें और इस पानी से पैर धोएं। नियमित रूप से ऐसा करने से पैरों की बदबू जड़ से खत्म होगी।
7. टेलकम पाउडर

शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए तो हमेशा टेलकम पाउडर का इस्तेमाल किया होगा लेकिन इससे पैरों की बदबू भी हटा सकते हैं। जूते पहनने से पहले पैरों पर अच्छे  से पाउडर छिड़कें जिससे इनमें से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाती है।

Facebook Comments