अगले दो दिन बारिश के आसार, अरब की आंधी ने बिगाड़ा दिल्ली की हवा का मिजाज

अरब देश ओमान में आई धूल भरी आंधी के चलते दिल्ली की हवा का मिजाज फिर बिगड़ गया है। मध्य पूर्व के देशों की तरफ से आने वाली हवाओं के चलते दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक हालत में पहुंच गया है। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अभी एक-दो दिन तक ऐसे हालात बने रह सकते हैं।

हवा में घुले धूल कणों के चलते लोगों को गले में खारिश और आंखों में जलन की समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ओमान में आई आंधी के बाद वातावरण में उड़े धूल कणों को उधर से आने वाली हवाएं भारत के पश्चिमी हिस्से और दिल्ली की तरफ भी खींच लाई हैं। इससे हवा में धूल कणों की मात्रा बढ़ गई है। मानसून के चलते दिल्ली की हवा में घुला प्रदूषण काफी हद तक कम हो गया था और हवा की गुणवत्ता अच्छी हो गई थी। लेकिन, दो दिनों में इसमें इजाफा देखा गया है। यहां तक कि वायु गुणवत्ता सूचकांक में इसे 213 तक के स्तर पर मापा गया है। वायु गुणवत्ता सूचकांक में 100 तक की स्थिति को ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

प्रदूषित कणों के स्तर में इजाफा : हवा में प्रदूषक कण पीएम-10 की स्थिति प्रति घन माइक्रोग्राम 250 से ऊपर बनी हुई है। 2 अगस्त की रात 10 बजे के लगभग पीएम-10 कणों की मात्रा सबसे ज्यादा 279 के स्तर पर पहुंच गई थी। शनिवार दिन में 4 बजे पीएम-10 कणों की मात्रा 256 के स्तर पर था, जबकि पीएम-2.5 कणों की मात्रा 69 के स्तर पर पहुंच गई थी।

आज हल्की बारिश की संभावना

सोमवार या मंगलवार से राजधानी में हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। हवा में छाए प्रदूषण के कण बारिश की बूंदों के चलते बैठ जाएंगे, जिससे हवा की गुणवत्ता में फिर से सुधार होने की संभावना है। राजस्थान-गुजरात में धूल भरी आंधी से जून के मध्य में भी राजधानी की हवा खराब स्तर पर पहुंच गई थी।

Facebook Comments