अगर आपके पास भी है जमीन तो करें इस सब्जी की खेती कमा सकते है 1.50 लाख रु.

मौसमी सब्जियों में सबसे महंगी के रूप में इन दिनों बस्तर का बोड़ा 1600 रुपये प्रति किग्रा की दर से खरीदा जा रहा है।

पुराने नाप- तौल के हिसाब से ग्रामीण इसे 200 रुपये सोली की दर से बेचते हैं । एक सोली में लगभग 120 ग्राम बो़ड़ा आता है। इस हिसाब से 1000 ग्राम बोड़ा की कीमत 1600 रुपये हो जाती है। बताया गया कि चार- पांच दिनों पहले यह 300 रुपये सोली की दर से बिका था। आप भी इसकी खेती करके 3 महीने में 1 लाख से डेढ लाख तक कमा सकते हैं।

बस्तर के जंगलों में साल वृक्षों के नीचे जो खुम्बी उपजता है। उसे स्थानीय बो़ड़ा कहते हैं। पहली बारिश के समय यह विकसित होता है। अपने स्वाद के कारण लोग इसे खूब पसंद करते हैं और मुंहमांगी दर पर खरीदने तैयार रहते हैं। पिछले दिनों हुई बे मौेसम की तेज बारिश और बाद में उमस के चलते जंगलें में बोड़ा निकलने लगा । जिसे संग्रहित कर ग्रामीण बाजार में बेचने ला रहे हैं।

इस सीजन में पहली बार बोड़ा बाजार पहुंचा तो लोग इसे खरीदने टूट पड़े इसलिए इसकी कीमत तेजी से बड़ी रविवार साप्ताहिक बाजार के दिन इसे लोगों ने 300 रुपये सोली की दर से खरीदा । वहीं गुरूवार को इसकी कीमत संजय बाजार में 200 रुपये प्रति सोली रही। बाजार में ऐसी कोई शाकाहारी या मांसाहारी नहीं है जो बोड़ा की कीमत के आसपास भी पहुंच पाए।

प्रोटीन से भरपूर होने तथा अपने अलग स्वाद ने इसे महंगा बना दिया है, इसलिए इसे सबसे महंगी मौसमी सब्जी माना जाता हैं। मानसून आते ही बाजारों में भी इसकी आवक बढ़ जाएगी लेकिन सीजन के अंत तक यह बाजार में कम से कम 50 रुपये सोली की दर पर ही उपलब्ध रहता है ।

 

Facebook Comments