अगर गर्मियों में खुद को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो ले ये आहार..

गर्मियों के मौसम में टेंपरेचर बहुत ज्यादा हो जाता है. जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है. शरीर में पानी की कमी होने पर किसी भी व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है. इसलिए गर्मियों में अपने खाने-पीने का ज्यादा ध्यान देना जरूरी होता है. इस मौसम में हमेशा ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिसमें पानी की मात्रा अधिक होने के साथ-साथ उनकी तासीर भी ठंडी हो. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्मियों के साइड इफेक्ट से हमारे शरीर को बचाते हैं.

1- नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. नारियल पानी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और वजन कंट्रोल में रहता है. गर्मियों के मौसम में रोजाना नारियल पानी पीने से शरीर को ठंडक मिलती है और शरीर का पी एच लेवल भी बैलेंस में रहता है.

2- निम्बू शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद पोषक तत्व वजन कम करने में मदद करते हैं. नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो बॉडी की इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाता है.

3- छाछ या लस्सी एक नेचुरल प्रोबायोटिक ड्रिंक होते हैं. जो लिवर में मौजूद बैड बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं. इसके अलावा छाछ का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहते हैं उन्हें गर्मियों के मौसम में नियमित रूप से छाछ का सेवन करना चाहिए. छाछ में जीरा, काला नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, हरी मिर्च, पुदीना डाल कर पिए.

Facebook Comments