एयरबैग्स वाली कार में भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां, पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। लगभग सभी मॉडर्न कारों में आजकल एयरबैग्स दिए जाते हैं। कार कंपनियों ने अफॉर्डेबल कारों में एयबैग्स ऑप्शन देने शुरू किए हैं। कुछ लोग सुरक्षा कारणों के चलते एयरबैग्स वाली गाड़ियां खरीदना पसंद करते हैं। अगर आपके पास भी एयरबैग्स वाली कार है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइये जानते हैं क्या है ये खास बातें-

गाड़ी पर बुलबार ना लगाएं

एयरबैग्स वाली गाड़ियों में टक्कर का पता लगाने वाले सेंसर आगे लगे होते हैं। गाड़ी की टक्कर होने के बाद यही सेंसर एयरबैग्स को खोलते हैं। अगर गाड़ी में आगे बुलबार लगी होंगी तो सेंसर ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। इस वजह से एयरबैग्स खुलने में समय लग सकता है और यह गाड़ी में सवार लोगों की जान मुश्किल में डाल सकता है।

डैशबोर्ड पर पैर ना रखें

एयरबैग्स वाली गाड़ियों के डैशबोर्ड पर पैर नहीं रखने चाहिए। कई बार मामूली टक्कर पर ही एयरबैग्स खुल जाते हैं। ऐसे में अगर किसी सवारी ने डैशबोर्ड पर पैर रखे होते हैं तो उनको गहरी चोट आ सकती है। कई बार एयरबैग्स खुलने पर यात्रियों के पैर टूटने के मामले भी सामने आए हैं।

स्टीयरिंग के बिल्कुल पास ना बैठें

ड्राइवर साइड के एयरबैग स्टीयरिंग व्हील में लगाए जाते हैं। कुछ लोग स्टीयरिंग व्हील के बिल्कुल पास बैठकर ड्राइविंग करते हैं। ऐसे में एयरबैग खुलने पर ड्राइवर को चोट लग सकती है। इसलिए स्टीयरिंग व्हील से थोड़ी दूर बैठकर ड्राइव करें।

सीटबेल्ट जरुर बांध लें

हमेशा ड्राइविंग करते समय सीटबेल्ट का जरुर इस्तेमाल करें। कई कारों में सीटबेल्ट के साथ एयरबैग को टेस्ट किया जाता है। ऐसे में अगर कार सवारों ने सीटबेल्ट नहीं पहना है तो एयरबैग नहीं खुलते। इसलिए हमेशा सीटबेल्ट पहनकर सफर करें।

सीटकवर ना लगाएं

कई मॉडर्न कारों में साइड एयरबैग्स दिए जा रहे हैं। इन एयरबैग के लिए खास ध्यान रखना चाहिए। अधिकतर कारों में साइड एयरबैग सीटों के अंदर दिए जाते हैं और इनके कवर ऐसे डिजाइन किये जाते हैं कि वो आसानी से खुल जाएं। अलग में सीटकवर डालने से एयरबैग खुलने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए साइड एयरबैग वाली कारों में सीट कवर ना लगाएं।

डैशबोर्ड पर एक्सेसरीज ना रखें

डैशबोर्ड पर फोटो फ्रेम, घड़ी या दूसरी चीजें रखना काफी खतरनाक हो सकता है। एयरबैग डैशबोर्ड को तोड़ते हुए बहुत तेजी से खुलते हैं। ऐसे में अगर डैशबोर्ड पर कोई चीज रखी होगी तो यह बहुत तेजी से यात्रियों की तरफ जाएगी। ऐसे में यात्रियों को चोट लगने की संभावना काफी ज्यादा हो जाती है।

Facebook Comments