जब दो अलग-अलग नस्लों का वैज्ञानिकों ने ज़बरदस्ती कराया मिलन तो पैदा हुए ये 18 नए जानवर

विज्ञान ने आज इतनी तरक्की कर ली है कि अब वैज्ञानिक अपनी मर्ज़ी से नई नस्ल के जीव पैदा करने लगे हैं। प्रतिष्ठित इंफोटेनमेंट वेबसाइट बोर्डपांडा डॉट कॉम की एक रिपोर्ट से आज हम आपके सामने 18 ऐसे जीवों को लेकर आए हैं जो कुदरत के साथ किए गए प्रयोगों का नतीजा हैं। तो दोस्तों, दिल थाम कर देखिए बिल्कुल नई नस्ल के इन 18 जानवरों को।

बीफैलो (भैंसा + गाय)

जब दो अलग-अलग नस्लों का वैज्ञानिकों ने ज़बरदस्ती कराया मिलन तो पैदा हुए ये 18 नए जानवर

Third party image reference

पश्चिमी देशों में लोग मांस खाने के बेहद शौकीन होते हैं। इन देशों में गाय हो या भैंस, इन दोनों का ही मांस खाया जाता है। वैज्ञानिकों ने लोगों के मांस खाने के इसी शौक को देखते हुए एक नए और भीमकाय जानवर को इजाद करने की योजना बनाई। वैज्ञानिकों ने गाय और भैंसे की क्रॉस ब्रिडिंग कराई। उसके नतीजे में जो जानवर मिला, उसको ही वैज्ञानिक बीफैलो या कैटैलो कहते हैं। आज ऐसे चार बीफैलो मौजूद हैं।

कामा (नर ऊंट + मादा लामा)

Third party image reference

ऊंट और मादा लामा को लेकर वैज्ञानिकों ने वैज्ञानिक तरीके से एक नई नस्ल की उत्पत्ति की, जिसको नाम दिया गया कामा। साल 1998 में दुबई में ऐसा पहली बार किया गया था। मकसद था इनका मांस और इनका फर हासिल करने का। लेकिन वैज्ञानिकों का ये प्रयास अधिक सफल नहीं हो पाया और केवल 5 ही कामा को पैदा किया जा सका।

कोयवुल्फ (नर सियार + मादा भेड़िया)

Third party image reference

सियार और भेड़िये के मिलन से वैज्ञानिकों ने पैदा किया एक नई नस्ल का जानवर जिसको नाम दिया गया कोयवुल्फ। कोयवुल्फ दिखने में बिल्कुल किसी भेड़िये की तरह ही दिखता है लेकिन इसके खाने की आदतें और इसका बर्ताव बिल्कुल किसी सियार के जैसा होता है।

डीज़ो (गाय + नर याक)

Third party image reference

तिब्बत और मंगोलिया के कुछ इलाकों में दूध और मांस की आपूर्ति को बढ़ाने के लिए वैज्ञानिकों ने गाय और नर याक का मिलन कराकर एक नई नस्ल को पैदा किया। हैरानजनक रूप से ये नई नस्ल गाय और याक दोनों से ही बहुत अधिक ताकतवर और विशाल है। आज डीज़ो तिब्बत, चीन और मंगोलिया के इलाकों में खूब प्रचलन में है।

जीप (बकरी + नर भेड़)

Third party image reference

बकरी और नर भेड़ के मिलन से पैदा हुआ जीप एक बिल्कुल नई नस्ल का जानवर है। इसका इस्तेमाल दुनिया के कुछ इलाकों में मांस की आपूर्ति करने के लिए सफलतापूर्वक हो रहा है।

ग्रोलर भालू (नर पोलर भालू + मादा ब्राउन भालू)

Third party image reference

इनको पिज़ली भालू भी कहा जाता है। आज ज़्यादातर पिज़ली भालू या ग्रोलर भालू दुनियाभर के कई चिड़ियाघरों में ही रहते हैं। लेकिन इनमें से कुछ ने जंगली इलाकों में भी सफलतापुर्वक रहने की उपलब्धि हासिल की है।

हिन्नी (मादा गधा + नर घोड़ा)

Third party image reference

कुछ लोग इसको खच्चर समझने की भूल कर बैठते हैं, लेकिन खच्चर में इसके ठीक उलट होता है। खच्चर में मादा घोड़ा और नर गधा होता है। वैज्ञानिकों ने ये प्रयोग अधिक दिनों के लिए नहीं किया। आज दुनिया में सिर्फ गिनती के ही गिन्नी हैं।

जैग्लियन (नर जैगुआर + मादा शेर)

Third party image reference

मादा शेर और नर जैगुआर के मिलन से वैज्ञानिकों ने पैदा किया ये नई नस्ल का जानवर जिसको नाम दिया गया जैग्लियन। आज दुनियाभर में सिर्फ दो ही जैग्लियन हैं जो कि कनाडा के क्रीक वाइल्डलाइफ सेंचुरी में रहते हैं। इनके नाम हैं सुनामी और जाहरा।

लियोपोन (नर तेंदुआ + मादा शेर)

Third party image reference

नर तेंदुए और मादा शेर के मिलन से ये खूबसूरत जानवर पैदा हुआ जिसको नाम दिया गया लियोपोन का। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि इसके अंदर दोनों की ही विशेषताएं हैं। सारी दुनिया में सिर्फ एक ही लियोपोन है।

मुलर्ड (मलर्ड + मस्कोवी बत्तख)

Third party image reference

मुलर्ड और मस्कोवी, दोनों अलग-अलग नस्ल की और अलग अलग इलाकों में रहने वाली बत्तखों की प्रजाति हैं। इन बत्तखों के रहने के इलाकों की जलवायू भी एक जैसी नहीं है। बत्तख की इन दोनों नस्लों के मिलन से वैज्ञानिकों ने मुलर्ड नाम की नई बत्तख पैदा की हो हैरानजनक रूप से दोनों तरह की जलवायू में रह सकती है।

नरलुगा (नरव्हल + बेलुगा)

Third party image reference

खतरनाक नलव्हल मछली और बेलुगा व्हेल के मिलन से इन नई नस्ल की मछली को पैदा किया गया। आज इनकी तादाद तेज़ी से बढ़ रही है।

सवान्नाह बिल्ली (घरेलू बिल्ली + जंगली सर्वल बिल्ली)

Third party image reference

घरेलू बिल्ली और जंगली सर्वल बिल्ली के मिलन से वैज्ञानिकों ने एक नई नस्ल को जन्म दिया जिसको नाम दिया गया सवान्नाह बिल्ली। आज इस बिल्ली को दुनिया की सबसे मंहगी बिल्लियों में गिना जाता है। इस बिल्ली में आम घरेलू बिल्लियों की तरह पानी का डर नहीं होता, साथ ही ये बिल्ली कुत्तों की तरह अपने मालिक के साथ अधिक वक्त बिताना पसंद करती है।

टाइगन (नर टाइगर + मादा शेर)

Third party image reference

मादा शेर और नर भारतीय टाइगर के मिलन से नई नस्ल की बिग कैट पैदा की गई जिसको नाम दिया गया टाइगन। दुनिया के कई चिड़ियाघरों में इन नई नस्ल को आम लोगों के देखने के लिए रखा गया है।

लाइगर (नर शेर + मादा टाइगर)

Third party image reference

नर अफ्रीकी शेर और मादा भारतीय टाइगर के मिलन से एक भीमकाय। जानवर पैदा हुआ, जिसको नाम दिया गया लाइगर। लाइगर आज दुनिया की बसे विशाल बिग कैट है। इसका वज़न 410 किलो तक होता है।

वॉल्फिन (नर किलर व्हेल + मादा बॉटलनोज़ डॉल्फिन)

Third party image reference

नर किलर व्हेल और मादा बॉटलनोज़ डॉल्फिन के मिलन से वैज्ञानिकों ने मछली की एक नई प्रजाति इजाद की, जिसको नाम दिया गया वॉल्फिन का। आज दुनिया में सिर्फ एक वॉल्फिन मौजूद है।

ज़िब्रोइड (मादा ज़िब्रा + नर घोड़ा)

Third party image reference

ज़िब्रोइन का ज़िक्र अपने वक्त में मशहूर जीव विज्ञानी रहे डार्विन ने भी किया था। मादा ज़िब्रा और नर घोड़े के मिलन से पैदा हुआ ये नई नस्ल का जानवर घोड़ों के मुकाबले अधिक एग्रेसिव होता है।

जॉन्की (नर ज़िब्रा + मादा गधा)

Third party image reference

ज़िब्रोइड की तरह ही इसमें भी ज़िब्रा का प्रयोग किया गया लेकिन इस बार ज़िब्रा नर था। ये जानवर भी ज़िब्रा के गुणसूत्रों के कारण काफी हद तक ज़िब्रोइड के जैसा ही है। ये बस आकार में उससे थोड़ा छोटा होता है।

ज़ुब्रॉन (गाय + यूरोपिय जंगली भैंसा)

Third party image reference

इस नई नस्ल को इसलिए इजाद किया गया था ताकि दूध और मांस की आपूर्ति को बढ़ाया जा सके लेकिन कुछ तकनीकि दिक्कतों के चलते इनका प्रॉडक्शन रोकना पड़ा। आज कुछ ही ज़ुब्रॉन पोलैंड के बेलोविस्की नेशनल पार्क में मौजूद हैं।

Facebook Comments