एल्‍यू‍मीनियम फॉयल में खाना पैक करने वालो के लिए बुरी खबर.. जीना है तो आज ही फॉयल बाहर फेंके

अधिकतर लोग ऑफिस या बच्चों को स्कूल के लिए खाना पैक करते समय नियमित रूप से एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करते हैं, ताकि देर कर खाने को गर्म रखा जा सके। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपके लिए बुरी खबर है।

अगली बार एल्युमीनियम फॉयल का इस्तेमाल करने से पहले सोच विचार करें क्योकिं फॉयल में पाए जाने वाला मेटल आपके भोजन में मिल जाता है।  जी हां, हाल ही में हुई एक स्टडी के दौरान हमें टिनफ़ोइल में खाना पैक नही करना चाहिए क्योंकि इससे हमारे स्वास्थय को खतरा होता है।

दरअसल, ऐइन शेम्स यूनिवर्सिटी के गडा बस्सियोनी के हवाले से ‘मिरर’ ने खुलासा किया कि एल्यूमीनियम फॉइल कैसे हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है। उन्होंने कहा, मेरे रिसर्च से पता चला कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्वीकृति एल्यूमीनियम फॉइल जब खाद्य पदार्थ पर लपेटकर भोजन बनाने की प्रक्रिया में शामिल होता है तब एल्यूमीनियम भोजन में घुल जाता है।

 

अध्ययन से पता चला है कि हमारे शरीर में अधिक मात्रा में एल्यूमीनियम जाने से ब्रेन कोशिका की वृद्धि रूक सकती है। यह लोगों में हड्डियों की बीमारियों को और बढ़ा सकता है। हाल में वैज्ञानिकों ने बताया कि अल्जाइमर के रोगी के ब्रेन उत्तकों में एल्यूमीनियम अधिक मात्रा में पाया गया। अध्ययन से पता चला है कि एल्यूमीनियम के ओवर डोज से ऑस्टियोपोरोसिस और किडनी के फेल होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

Facebook Comments