PAK में चुनाव प्रचार हुआ बंद, 25 जुलाई को होगा मतदान

पाकिस्तान में बुधवार (25 जुलाई) को आम चुनाव होने वाले है। दो महीने तक चले इस प्रचार का दौर सोमवार रात समाप्त हो गया। इस चुनाव में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पीएमएल-एन और क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पीटीआई के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है।

इस आम चुनाव को लेकर पाकिस्तानी मतदाताओं में खास उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है। सुरक्षा को लेकर भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। कई कट्टर मौलवियों सहित 12,570 से अधिक उम्मीदवार संसद और चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनावी मैदान में हैं। नेशनल असेंबली के लिए 3,675 और प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 8,895 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने कहा है कि नियमों के मुताबि प्रचार अभियान सोमवार मध्यरात्रि तक खत्म हो जाना चाहिए ताकि मतदाताओं को सोच विचार का समय मिले और वो 25 जुलाई को होने वाले मतदान में हिस्सा ले सकें।

बता दें कि अब पाकिस्तान में चुनाव होने तक कोई भई उम्मीदवार या पार्टी नेता जनसभाओं या नुक्कड़ सभाओं को संबोधित नहीं कर सकेगा। पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सहित कई कद्दावर नेताओं के खिलाफ अदालती मामलों के कारण देश में अनिश्चितता का माहौल है। भ्रष्टाचार निरोधक संगठन राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो की कार्रवाई के चलते पीएमएल-एन का चुनाव प्रचार प्रभावित हुआ है।

Facebook Comments