Lifestyle : बदलते मौसम में खांसी करे परेशान तो अपना लें ये नुस्खे

अक्सर मौसम बदलता है और सर्दी जुखाम के साथ खांसी भी शुरू हो जाती है. ऐसे में हम खांसकर परेशान हो जाते हैं लेकिन आसानी से जाती नहीं. दवाई भी करते हैं तो तुरंत आराम नहीं मिलता. लेकिन घर के कुछ उपाय आपको इस खांसी से बचा सकते हैं. आइये जानते हैं घरेलु नुस्खे जिससे आप खांसी को दूर भगा सकते हैं.

हल्दी : हल्दी एक आयुर्वदिक जड़ी बूटी है. इसके लिए आधा कप पानी गरम करें. उसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएँ. इसको दो से तीन मिनट के लिए उबाल लें. शहद का एक बड़ा चम्मच इसमे मिलाएँ. इसे रोज़ पिएं.

अदरक :  ताज़ा अदरक को छोटे स्लाइस में काटें और उन्हें थोड़ा पीसें. उन्हें एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इस हर्बल समाधान को दिन में तीन से चार बार गले में खराश और लगातार खाँसी से राहत के लिए पिएं. आप इसमे कुछ नींबू का रस और शहद भी मिला सकते हैं. अपनी खांसी को कम करने के लिए दिन भर में कच्चे ताज़ा अदरक को आप चबा भी सकते है.

नींबू : नींबू खांसी के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. खांसी की दवाई दो बड़े चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच शहद के संयोजन के द्वारा बनाई जा सकती है. यह सिरप दिन में कई बार लें. इसके अलावा थोड़ा सा शहद, लाल मिर्च की एक चुटकी और नींबू का रस मिलाएँ और पी लें.

Facebook Comments