ट्राई के एक फैसले से भारत में बंद हो जाएंगे सभी iPhone, जानें क्यों

आने वाले दिनों में भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ऐसा फैसला ले सकती है, जिससे टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी एप्पल बहुत बड़ी मुसीबत में आ जाएगी। अगर एप्पल ने ट्राई की बात नहीं मानी तो वह भारत में आईफोन की सर्विस बंद कर सकती है, जिसके बाद आईफोन में किसी भी भारतीय टेलीकॉम का सिम कार्ड सपोर्ट नहीं करेगा। गौरतलब है कि इससे पहले भी डू नॉट डिस्टर्ब एप को लेकर भी ट्राई और एप्पल आमने-सामने आ चुके हैं।

ट्राई और एप्पल के बीच विवाद का कारण
दरअसल, ट्राई की बहुत कोशिश के बाद भी एप्पल ने उसकी अनचाही कॉल्स रोकने वाले एप pesky को अपने एप स्टोर में जगह नहीं दी है। एप्पल ने इसके पीछे उपभोक्ताओं के डाटा की सुरक्षा का हवाला देते हुए pesky को अपने एप स्टोर में जगह नहीं दी है। सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) के प्रबंध निदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा, अगर 6 महीने में एप्पल इस एप को अपने एप स्टोर में जगह नहीं देती है तो, ट्राई ऑपरेटर्स पर नेटवर्क पर आईफोन बंद करने का दबाव बना सकता है।

मैथ्यूज ने कहा कि नए नियमों से सेवा प्रदाताओं पर दबाव रहेगा। उन्होंने कहा कि फिलहाल दूरसंचार कंपनियों के लिए लागत बड़ा मुद्दा है, जिस पर विमर्श चल रहा है। ट्राई ने ब्लॉकचेन तकनीक अपनाने को कहा है, जबकि किसी भी दूरसंचार कंपनी ने अब तक महंगी ब्लॉकचेन तकनीक को अपनाने पर सहमति नहीं दी है। ट्राई ने इस मामले में नियम नहीं मानने पर सेवा प्रदाता पर 1,000 रुपये से लेकर 50,00,000 रुपये जुर्माने का प्रावधान रखा है।

Facebook Comments