Health : जानें स्वस्थ हृदय के लिए क्यों जरूरी है पैरों की आसान एक्सरसाइज

क्या आप जानते हैं कि लेटकर की जाने वाली पैरों की एक्सरसाइज कितनी ज्यादा फायदेमंद है? जब आप आलस्यपूर्ण और बिना चलले फिरने वाली लाइफ स्टाइनल जीते हैं तो नसों रक्त का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता। इससे हृदयघात का खतरा बढ़ता और शिराओं में खून का प्रवाह कम होता है।

लेकिन एक हालिया शोध में सामने आया है कि यदि आप पैरों का एक साधारण व्यायाम भी करते हैं तो आपके शरीर में बड़ा बदलाव होता है जो कि इस प्रकार की समस्याएं होने के खतरे को कम करता है। समाचार एजेंसी एनआई के अनुसार, इससे पहले गया था कि काम करने के दौरान लगातार 6 घंटे बैठने से अंगों और धमनियों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। लेकिन ऐसा शोध पहली बार सामने आया है जिसमें कहा गया है कि सिर्फ 10 मिनट के बैठने से ही पैरों में रक्त प्रवाह कम हो जाता है।

शोध में कहा गया है कि कुछ देर ही एक ही जगह पर बैठे रहने से ही हाथ और पांव की मांसपेशियों में रक्त पहुंचाने वाली छोटी शिराओं को प्रभावित करता है। शोध में यह भी कहा गया है कि जब हम लेटे होते हैं तो छोटी शिराएं बहुत ही कम का करती हैं। लेकिन शोध में यह भी कहा गया है कि शिराओं और अंगों की निष्क्रियता को कम करने के लिए हम बेड या सोफा पर लेटकर भी कुछ ऐसे साधारण व्यायाम कर सकते हैं।

रिसर्च में पाया गया है कि धमनियों में सबसे ज्यादा रक्त का प्रवाह तब कम होता है जब हम बैठे होते हैं। 10 मिनट से ज्यादा बैठने पर रक्त का प्रवाह धीमा पड़ जाता है।

डॉप्लर अल्ट्रासांउड तकनीक से हुआ शोध-
एजेंसी ने जानकारी दी कि यह शोध 18 स्वस्थ पुरुषों पर डॉप्लर अल्ट्रासांउड तकनीक के जरिए हुआ। इसमें पाया गया है कि लेटने के दोरान शरीर अंगों में रक्त का संचार सबसे कम और बैठने पर उससे कम होता है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव पैरों पर देखने को मिला।

Facebook Comments