अटल जी ने शादी क्यों नहीं की

य पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की हालत इस वक्त बेहद नाजुक बनी हुई है और वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में लाइफ सपॉर्ट सिस्टम पर हैं। भारत के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक होने की वजह से लोग उनके ठीक होने की लगातार दुआएं कर रहे हैं। जीवन में आने वाली हर विषम परिस्थितियों और चुनौतियों को उन्होंने स्वीकार किया। राजनीतिक जीवन के उतार चढ़ाव में उन्होंने आलोचनाओं के बाद भी अपने आप को संयमित रखा। इस लेख के जरिए हम उनके जीवन के अविवाहित रहने के रोचक पहलू पर चर्चा करेंगे।

क्या आप जानते है कि अटल बिहारी वाजपेयी आजीवन कुंवारे क्याें रहे?जब भी उनसे अविवाहित रहने के बारे में पूछा जाता तो वह कह देते कि व्यस्तता के कारण उन्होंने वैवाहिक जीवन पर कोई ध्यान नहीं दिया। जबकि उनके करीबियों के मुताबिक राजनीतिक सेवा का व्रत लेने के कारण वह आजीवन अविवाहित रहे। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के लिए आजीवन अविवाहित रहने का निर्णय लिया था।

दक्षिण भारत के पत्रकार ने एक इंटरव्यू में अटल और राजकुमारी कौल की प्रेम कहानी को लेकर दिलचस्प किस्से शेयर किए। वह तब से अटल के संपर्क में थे, जब वो प्रधानमंत्री नहीं बने थे। इस कहानी की शुरुआत 40 के दशक में हुई थी, जब अटल ग्वालियर के एक कॉलेज में पढ़ रहे थे। वो ऐसे दिन थे जब लड़के और लड़कियों की दोस्ती को अच्छा नहीं माना जाता था। इसलिए आमतौर पर प्यार होने पर भी लोग भावनाओं का इजहार नहीं कर पाते थे।

इसके बावजूद अटल बिहारी वाजपेयी ने लाइब्रेरी में एक किताब के अंदर राजकुमारी के लिए एक पत्र रखा, लेकिन उन्हें उस पत्र का कोई जवाब नहीं मिला। राजकुमारी कौल के एक परिवारिक करीबी के हवाले से कहा गया कि वास्तव में वह अटल से शादी करना चाहती थीं, लेकिन घर में इसका जबरदस्त विरोध हुआ था।

Facebook Comments