बादाम और अखरोट को भूल जाओ बाजार में आया ये जबरदस्त ड्राई फ्रूट !

दोस्तों आप लोगो ने अपने जीवन में लगभग सभी ड्राई फ्रूट खाये होंगे . ड्राई फ्रूट सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते है . और ड्राई फ्रूट को सेवन से शरीर में गजब की ताकत आती है . लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ड्राई फ्रूट के बारे में बताने वाले है जिसका नाम पेकान है .

यह एक बहुत ही जबरदस्त ड्राई फ्रूट है जो मैक्सिको और उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है . यह एक बहुत ही शक्तिशाली ड्राई फ्रूट है . यह पेड़ो पर प्राकर्तिक रूप से उगता है और इसके पेड़ 300 सालो से भी ज्यादा पुराने है . और आज हम आपको पेकॉन के फायदों के बारे में बताने जा रहे है .

पेकान के फायदे :-

पेकान के अन्दर बहरपुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, एमिनो एसिड, फैट, स्टार्च और शुगर से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैगनीशियम, पोटेशियम, फोस्फोरस और जिंक भी पाया जाता है.

जो लोग पेकान का सेवन करते है उन लोगो को कोलेस्ट्रॉल , शुगर , कैंसर , पित्त की पथरी जैसी बीमारी होने का खतरा नहीं होता है क्यूंकि इसके अन्दर बहुत ही जबरदस्त ऐसे तत्व पाए जाते है जो शरीर में इन सभी बीमारी के सेल्स को पनपने नहीं देता है .

पेकान पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है और तंत्रिका तंत्र को मजबूती देता है जिस वजह से लोगो को हर रोग से लड़ने की क्षमता प्रदान होती है .

पेकान के फल के साथ-साथ मजबूती के कारण इसके पेड़ की लकड़ी भी बेहद प्रचलित है. अमेरिका में फर्नीचर बनाने के लिए इसकी लकड़ी का बड़ी मात्रा में प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा इसकी लकड़ी फर्श बनाने के काम में भी ली जाती है.

Facebook Comments