बड़ी खबर: दुनिया की सबसे बड़ी संस्था लिख रही हिंदी, ट्वीट कर हिंदी में लिखा नमस्कार

जिस तरह पिछले कुछ सालों से हिंदी का दबदबा पूरी दुनिया में हुआ है। और कई सोशल साइट के हिंदी शुरू करने के बाद अब UN ने भी इसके महत्व को स्वीकार लिया है।

संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचाने के लिए नई पहल की है। बता दें कि दुनिया को कंट्रोल करने वाली इस संस्था ने भी अब हिंदी में ट्वीट करना शुरू कर दिया है। बता दें कि यूएन ने ये हिंदी ट्विटर अकाउंट 11 जुलाई से शुरू किया है। पेज एक्टिव होते ही पहला ट्वीट किया गया- नमस्कार! संयुक्त राष्ट्र अब हिंदी में ट्वीट कर रहा है।

साथ ही ये भी बता दें कि इस पेज पर अबतक 7 ट्वीट किए गए हैं। यूएन के हिंदी ट्विटर अकाउंट के फिलहाल 921 फॉलोअर्स हैं। वहीं, ये खुद 40 ट्विटर अकाउंट्स को भी फॉलो कर रहा है, जिनमें संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न संस्थाएं और संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुतरेस शामिल हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि जब से इसे शुरू किया गया है, तबसे इन पिछले पांच दिनों में यूएन ने भूखमरी, गरीबी, प्लास्टिक पॉल्यूशन और मानवाधिकारों से जुड़े मसलों पर ट्वीट किए हैं। 11 जुलाई को किए गए दूसरे ट्वीट में लिखा गया- ‘767 मिलियन लोग 1.90/ डॉलर से भी कम में जीवन यापन करते हैं. आइये हम सब साथ मिलके गरीबी हटाएं।

वहीं, 12 जुलाई को यूएन की तरफ से ट्वीट किया गया- ‘मानवाधिकारों की सार्वभौमिक घोषणा अब हिंदी में है. संयुक्त राष्ट्र डिजिटल राजदूत एलीक्स के साथ सचित्र संस्करण पर नज़र डालें और अपने अधिकारों को जानें।

यूएन ने हिंदी ट्विटर पेज पर बुलेटिन भी शुरू किया है. इसकी जानकारी देते हुए ट्वीट किया गया- संयुक्त राष्ट्र रेडियो पर 13 जुलाई 2018 से आप सुन सकेंगे हिंदी में बुलेटिन। ट्विटर के अलावा यूएन ने हिंदी में फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज भी शुरू किया है।

Facebook Comments