वाह! भारत में 12 साल बाद फिर से लॉन्च होगा बजाज का शानदार स्कूटर ‘Chetak’.. माइलेज 85 KM/लीटर

स्कूटर मार्केट में फिर से कब्जा जमाने के इरादे से Bajaj Auto चेतक स्‍कूटर को दोबारा बाजार में उतार सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूरी तरह नए अवतार में बजाज चेतक को अगले साल लॉन्‍च किया जा सकता है और इसकी कीमत 70 हजार रुपए हो सकती है। बजाज ऑटो का एक समय स्कूटर सेगमेंट में दबदबा था।

इस सेगमेंट में कंपनी का मार्केट शेयर 50 फीसदी से अधिक होता था। बजाज ने 2006 में चेतक स्कूटर को बंद कर दिया। अभी बजाज का स्कूटर में मार्केट सेगमेंट करीब 15 फीसदी है। अगर ऐसा होता है तो सीधे तौर पर चेतक से होंडा की एक्टिवा को टक्कर मिलने वाली है।


बजाज अपने चेतक ब्रांड के स्कूटर को साल 2019 में रीलॉन्‍च कर सकती है। नए बजाज चेतक की तस्‍वीरें लीक हुई हैं। दावा किया जा रहा है कि तस्‍वीरें नए चेतक की पेटेंट हैं। इसका नाम Chetak Chic रखा जाएगा। इसके साथ ही चेतक का इलेक्ट्रिक वर्जन भी भारतीय बाजार में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नए बजाज चेतक में यूएसबी चार्जिंग प्‍वाइंट, सीबीएस ब्रेक्स, बड़ा फ्यूल टैंक और ओवल शेप्ड हेडलैम्प्स होंगी। नए मॉडल में 125cc, एयर कूल्ड इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 9-10 bhp पावर और 9 Nm टॉर्क जेनरेट कर सकता है। कहा जा रहा है कि इस नए स्कूटर की माइलेज 85 किलोमीटर प्रति लीटर होगी जोकि आपने आप में शानदार है।

यूनिसेक्‍स स्‍कूटर होगा नया चेतक

मीडिया में जो तस्वीरें लीक हुई हैं उनमें Bajaj Chetak का नया अवतार यूनिसेक्स स्कूटर है। इसमें आरामदायक राइडिंग पोजिशन, अंडर सीट स्टोरेज, अपराइड हैंडलबार, वाइड फुट पेग्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस ऑल डिजिटल कंसोल दिया जाएगा।


34 साल तक चेतक कहलाया ‘हमारा बजाज’
भारतीय दोपहिया बाजार में बजाज चेतक का 1972 से 2006 तक दबदबा रहा था लेकिन कंपनी ने इसके मॉडल और इंजन में समय के साथ कोई बदलाव नहीं किए जिस कारण यह स्कूटर मार्केट से बाहर हो गया था। बजाज चेतक स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप सिंह के घोड़े चेतक के नाम पर रखा गया था। अफोर्डबल प्राइस रेंज में आने वाले इस टॉप क्वॉलिटी स्कूटर को प्यार से ‘हमारा बजाज’ भी कहा जाता था।


नए बजाज चेतक में 125 सीसी का 4 स्ट्रोक इंजन होगा जो लगभग 10 बीएचपी तक का हार्स पावर जनरेट करेगा। इसमें यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ सेफ्टी के लिए सीबीएस ब्रेक्स भी दिए गए हैं। स्कूटर में पुराने चेतक के मुकाबले वेरियोमेटिक गियरबॉक्स दिए गए है।

Facebook Comments