सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, सिम खरीदने के लिए करना होगा यह जरुरी काम

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में अपना एक नया फैसला दिया है और इस फैसले में यह कहा गया था की आधार कार्ड का उपयोग अब किसी भी तरह की KYC के लिए नहीं किया जा सकता है और आपको पता ही होगा की एयरटेल, वोडाफोन, आईडिया, जियो, बीएसएनएल यह सभी कम्पनिया अभी सिम खरीदने के लिए KYC का उपयोग कर रहे थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब यह KYC बंद हो चुकी है। इसलिए सभी कंपनियों ने नयी प्रक्रिया शुरू की है और इस प्रक्रिया के तहत आपको कुछ अलग चीज़े करना पड़ेगा नया सिम कार्ड खरीदने के लिए, तो चलिए जानते है इस नयी प्रक्रिया के बारे में।

सिम खरीदने के नए नियम:

सिम खरीदने के लिए अब आपको बहुत सारी फॉर्मेलिटी करना पड़ेगा जैसे की सबसे पहले आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा और या फिर जो रिटेलर आपको सिम बेच रहा है वो आपके लिए यह फॉर्म भरेगा और इसमें फोटो लगाने की जगह आपकी एक तस्वीर भी खीचेगा, इसके अलावा आपके दो जगह साइन भी ली जाएगी, इसके अलावा आपकी आइडेंटिटी की स्कैन कॉपी को तुरंत अपलोड किया जायेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बीएसएनएल ने यह नया काम शुरू भी कर दिया है और बीएसएनएल ही नहीं वोडाफोन और एयरटेल ने भी इस नयी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। ख़ास सूत्रों से यह पता चला है की जियो भी कुछ ही समय में यह नया KYC का तरीका शुरू करने ही वाला है। अगर आपसे कोई भी आधार कार्ड पुराने तरीके से मांगता है तो आप उससे नए वेरिफिकेशन और KYC के लिए बोल सकते है, लेकिन अभी 20 नवंबर तक समय दिया गया है, 20 तारिख के बाद सभी कंपनियों को यह नए नियम लागू करने ही होंगे।

Facebook Comments