मस्सा हटाने के लिए बेहतरीन क्रीम 2 दिन में मस्से गायब

मस्से कई तरह के हो सकते हैं यह दिखने में और बनावट में भी भिन्न हो सकते हैं।मस्से फैलाने वाला वायरस जूतों और तौलियों से त्वचा के स्पर्श के जरिये फ़ैल सकता हैं।ज्यादातर मामलों में मस्से स्वयं ही वक़्त के साथ ख़त्म हो जाते हैं और उपचार की कोई जरूरत नहीं होती।मस्सों को सर्जरी के जरिये भी हटाया जा सकता है परन्तु यह प्रक्रिया बहुत पीड़ादायक होती है।आज बाज़ार में ऐसी कई क्रीम मौजूद हैं जो मस्सों से छुटकारा दिलाने में काफी कारगर हैं।

१) डर्माटेन्ड

मस्सा हटाने के लिए बेहतरीन क्रीम 2 दिन में मस्से गायब

Third party image reference

यह एक प्राकृतिक मस्से हटाने वाली क्रीम है। यह क्रीम करीब आठ घंटों में मस्सों को खत्म करती है।यह प्राकृतिक क्रीम है तो इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है।

 

२) वॉर्ट एंड मोल वैनिश

इस क्रीम को सीधा मस्सों पर अप्लाई किया जाता है।इस क्रीम का असर का १५ -२० मिनट में होता है। क्रीम को लगाने के बाद मस्सों का रंग ग्रेइश ब्लैक हो जाता है और ४-५ दिनों में यह खत्म हो जाते हैं।इस क्रीम की खासियत यह है की अप्लाई करने पर कोई जलन या दर्द का एहसास नहीं होता इसलिए इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है।

३) नेवएक्सन / नेवी स्किन

यह एक हर्बल क्रीम है। इस क्रीम का एक बार इस्तेमाल करने से ही काफी असर देखने को मिलता है।लेकिन इस क्रीम को अप्लाई करने पर शुरुआत में हलकी जलन हो सकती है।पर यह हर्बल क्रीम है तो इसके कोई नुक्सान नहीं है।

४) बायो टी हर्बल्स

इस क्रीम के इस्तेमाल से ५-७ दिनों में ही असर देखने को मिलते है।इस क्रीम का इस्तेमाल करने से कोई जलन या दर्द नहीं होता इसलिए इस क्रीम का इस्तेमाल करना काफी हद तक संभव भी है।

५) नो नीवस

यह क्रीम सात दिनों में अपना असर दिखाती है।इस क्रीम के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते है पर आँखों के सामने इसका प्रयोग ना करें।

६) नीवी नो मोर

इस क्रीम के इस्तेमाल से लगभग चार हफ़्तों में ही मस्सों से निजात पा सकते हैं।यह एक हर्बल क्रीम है जिसमे सीसम आयल , जीरेनिअल , थूजा , लैवेंडर आदि के प्राकृतिक गुण हैं।इस क्रीम के इस्तेमाल से कोई नुकसान नहीं होता।

 

७) स्किन टैग रिमूवर

यह एक केमिकल फ्री होम्योपैथिक क्रीम है।इस क्रीम को करीब पाँच हफ्ते लग जाते हैं मस्सों को जड़ से हटाने के लिए।इस क्रीम की सबसे अच्छी बात यह है की इससे कोई जलन दर्द या दाग धब्बे जैसी समस्याएं नहीं होते है।

 

८) फ्रीज वॉर्ट रिमूवर बाय डॉक्टर स्कॉल

ज्यादातर डर्मटोलॉजिस्ट्स के द्वारा इस क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।इस क्रीम के पहले इस्तेमाल से ही अच्छे परिणाम मिलते हैं।कम से कम १० बार के इस्तेमाल के बाद मस्से पूर्ण रूप से खत्म हो जाते है।इस क्रीम का इस्तेमाल चार साल से कम उम्र के बच्चों के ऊपर नहीं करना चाहिए।

९) नेचुरल बॉडी एंड स्किन क्रीम

यह क्रीम बॉडी में कॉलेजन का निर्माण करता है।अच्छे परिणाम के लिए ९-१० दिनों तक दिन में तीन से चार बार इस क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए।

जितनी भी क्रीम यहाँ बतायी गयी हैं उनका इस्तेमाल चिकित्सक की सलाह से किया जाए तो बेहतर है। क्योंकि कई मामलों में मस्से कैंसर भी हो सकते हैं और इन क्रीमों के इस्तेमाल से स्थिति काफी गंभीर भी हो सकती है।

Facebook Comments