भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये 5-सीटर SUV

भारतीय बाजार में SUV सेगमेंट में बढ़ती प्रतिक्रिया को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियां अपने नए-नए मॉडल्स उतारने की योजना बना रही हैं। ऐसे में ग्राहकों को बेसब्री से उन एसयूवी का इंतजार है। तो आइए आज हम अपनी इस खबर में उन्हीं SUV के बारे में बताने जा रहे हैं जो अगले साल तक लॉन्च होने जा रही हैं।

1. नई रेनो डस्टर

रेनो-निसान की साझेदारी के बाद अब कंपनी नई डस्टर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस कार में भी 1.5 लीटर इंजन दिया जाएगा। हालांकि यह मोटर ब्लू dci की परफॉर्मेंस से अपडेट होगा और कम उत्सर्जन छोड़ेगा। सेकंड़ जनरेशन डस्टर रेनो-निसान की होगी और यूरोप में इसमें जून 2018 से 1.5 लीटर ब्लू dci डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 95 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा, जो कि पुराने मॉडल से 10 PS और 40 Nm ज्यादा है। कंपनी इस कार को 2018 के मध्य तक लॉन्च कर सकती है। इसकी अनुमानित कीमत 9 से 13 लाख रुपये हो सकती है।

2. फोर्ड कूगा

अगले साल भारत में लॉन्च होंगी ये दमदार SUV गाड़ियां, जानिये कीमत और फीचर्स
यह भी पढ़ें
फोर्ड कूगा एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। कंपनी इस कार में इकोबूस्ट सीरीज का 2.0 लीटर डीजल इंजन देगी और यह कार फोर-व्हील ड्राइव ऑप्शन से लैस है। भारत में इस कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है जो ज्यादा आउटपुट के साथ मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगी। हालांकि, 1.5 लीटर पेट्रोल के साथ 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगी। कंपनी इस कार को इस कार को 2019 के मध्य तक लॉन्च कर सकती है। इसकी अनुमानित कीमत 9 लाख रुपये के आस-पास हो सकती है।

3. मारुति सुजुकी फ्यूचर S

मारुति सुजुकी ने अपनी फ्यूचर S कॉन्सेप्ट कार को 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। कंपनी विटारा ब्रेजा की सफलता के बाद अपनी इस फ्यूचर डिजाइन कॉन्सेप्ट कार को जल्द उतार सकती है। फ्यूचर S कॉन्सेप्ट डिजाइन मारुति की सभी गाड़ियों से बिल्कुल अलग है। इस कार के कॉन्सेप्ट में छोटी LED हैडलैंप दिया गया है, लेकिन प्रोडक्शन मॉडल में प्रोजक्टर दिया जाएगा। फॉग लैंप्स में के तौर पर कार में चारों तरफ LED लगाई जाएंगी। इसके अलावा नए मॉडल में मारुति के स्किड प्लेट्स पर सिल्वर प्लेट्स दी जाएंगी। कंपनी के मुताबिक कार में व्हील आर्क्स और 16 से 17 इंच के एलॉय व्हील्स दिए जाएंगे। इस कार को 2019 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी अनुमानित कीमत 4 से 7 लाख रुपये होगी।

Facebook Comments