नई जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा MPV भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत Rs. 7.44 लाख

मारुति सुज़ुकी ने अपनी नई जनरेशन अर्टिगा MPV भारत में लॉन्च कर दी है. कंपनी ने कार को बिल्कुल नई डिज़ाइन और नए स्टाइल में पेश किया है, इसके साथ ही कार को बहुत सारे हाईटेक फीचर्स से भी लैस किया गया है. हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाई गई इस बड़े आकार की कार दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.44 लाख रुपए रखी गई है. कंपनी ने कार के बेस वेरिएंट की कीमत 7.44 लाख रुपए रखी है जो कार के टॉप मॉडल के लिए 10.90 लाख रुपए तक जाती है. नई अर्टिगा को कंपनी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी लॉन्च करने वाली है. बता दें कि मारुति सुज़ुकी ने 2018 अर्टिगा के दोनों इंजन को अपडेटेड माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम से लैस किया है जो स्मार्ट हाईब्रिड तकनीक है.

2018 अर्टिगा के दोनों इंजन को अपडेटेड माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम से लैस किया है

फीचर्स की बात करें तो दूसरी जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा में नया इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस है. सेफ्टी के मामले में भी कार काफी बेहतर है और मारुति सुज़ुकी ने नई अर्टिगा में डुअल एयरबैग्स, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और ईबीडी दिया है. मारुति सुज़ुकी ने इस MPV में थ्री-स्पोक मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन पॉड इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर, बीजे और ब्लैक कलर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है. ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है और पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप इस कार में एड किए गए हैं. कार में नई बड़े आकार की ग्रिल, बड़े हैडलैंप क्लस्टर के साथ प्रोजैक्टर लाइट और LED DRLs के साथ नए रैपअराउंड टेललाइट्स भी दिए हैं.

दूसरी जनरेशन मारुति सुज़ुकी अर्टिगा में नया इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है

कंपनी ने नई जनरेशन अर्टिगा में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है जो 103 bhp पावर जनरेट करता है, यह इंजन फिलहाल बिक रही अर्टिगा में लगे 1.4-लीटर के-सीरीज़ पेट्रोल इंजन को रिप्लेस करेगा. कंपनी ने नए इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. मारुति सुज़ुकी अर्टिगा के डीजल वेरिएंट का माइलेज 25.47 किमी/लीटर होने का दावा किया गया है, वहीं कार के पेट्रोल मैन्युअल वेरिएंट का माइलेज 19.34 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट का माइलेज 18.69 किमी/लीटर बताया गया है.

यह इंजन मारुति सुज़ुकी के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी संभवतः इसी इंजन को जल्द लॉन्च होने वाली एस-क्रॉस में भी लगाने वाली है. इसके साथ ही मारुति सुज़ुकी कार के डीजल इंजन में कोई बदलाव नहीं करने वाली और अर्टिगा डीजल के साथ 1.3-लीटर का DDiS इंजन लगाया जाएगा जो 89 bhp पावर जनरेट करने कर क्षमता रखता है. फिलहाल बिक रहा ऑइल बर्नर इंजन अगले दो साल तक काम करेगा जबतक भारत में BS-VI नॉर्म्स लागू नहीं हो जाते. बाद में सुज़ुकी खुदके डेवेलप किए 1.5-लीटर डीजल इंजन से इसे रिप्लेस करेगी जो फिलहाल डेवेलप किया जा रहा है.

Facebook Comments