भरवा नारियल परवल कैसे बनाए …..

यह बुखार, खांसी, सर्दी, त्वचा संक्रमण और घावों के उपचार में भी लाभप्रद होता है। गर्मी का मौसम खत्म होने को है और बारिश का मौसम शुरू होने वाला ही हैं और ऐसे में सबको बुखार खासी जैसे बीमारियों से बचने के लिए परवल काफी लाभदायक होती है।

बस आपको अच्छे से बनाना आना चाहिए। तो आज हमारे तड़का कॉलम में अपनी परवल से बनी खास डिश की रेसिपी शेयर कर रही है न्यू राजेंद्र नगर में रहने वाली गायत्री बोस. जो की एक वर्किंग वुमेन हैं और इन्हें खाना बनाने के अलावा महिलाओं को सुंदर तैयार करना पसंद हैं ।

सामग्री

परवल 300 ग्राम (10 – 12), तेल 2 टेल स्पून, कच्चा नारियल कसा हुआ 1, लहसुन की 5-6 पीस, अदरक का टुकड़ा 1/2, हरी मिर्च 2-3 ( बारीक कटी हुई ), हल्दी पाउडर आधा छोटी चम्मच, धनियां पाउडर एक छोटा चम्मच, जीरा पाउडर एक छोटा चम्मच, लाल मिर्च एक चौथाई छोटी चम्मच, अमचूर पाउडर आधा छोटी चम्मच, हरा धनियां 1 टेबिल स्पून ( बारीक कटा हुआ), नमक स्वादानुसार, मीठा नीम थोडा सा, चीनी 1 छोटा चम्मच।

 

विधि

परवल को छील लें और दोनों तरफ के डंठल काट लीजिए। छिले हुए परवलों को लम्बाई में एक तरफ से काटें और दूसरी तरफ जुड़ा रहने दीजिए। फिर एक कढ़ाई में आधा टेबल स्पून तेल डाल दीजिए और जब तेल गर्म हो जाए तब उसमे जीरा और हींग के भूनने के बाद हल्दी पाउडर, हरी मिर्च, आधा कटा अदरक, कसा हुआ नारियल और धनिया पाउडर डाल कर 2 मिनट तक भूनें।

फिर उसमें लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक डाल कर सबको अच्छी तरह से मिला कर 3-4 मिनट तक भून लीजिए। फिर सारे भुने हुए मसाले को चीनी मिलाकर पीस लीजिए। पीसने के बाद अब एक परवल उठाएं, उसे खोले और उसमें अच्छी तरह दबा कर मसाला भर दीजिए। भरे हुए परवल को पकाने के लिए कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम करें।

गरम तेल में परवल अच्छी तरह से फ्राई कर लीजिए और बंद कर 5-6 मिनट के लिए पकने दें। लीजिए तैयार है आपके स्वादिष्ट और लज़ीज़ भरवा नारियल परवल, आप चाहें तो इसपर हरा धनिया डालकर सर्व भी कर सकते हैं ।

Facebook Comments