ये चार उपाए दूर करेगीं घर की नकारात्मकता

प्रायः घर की नकारात्मकता के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. ज्योतिष और वास्तु में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं ,जो नकारात्मकता दूर कर घर में सकारात्मक वातावरण बनाने में मदद करते हैं. ये चार आसान उपाय निम्न है –

पहला उपाय : रोज सुबह एक कटोरी में साफ पानी भरें और उसमें तुलसी के पत्ते डाल दें. फिर इस पानी का छिड़काव पत्तों से ही पूरे घर में करें. इस दौरान भगवान विष्णु के मंत्र ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करते रहें .तुलसी के पानी से घर की नकारात्मकता खत्म होती है और वातावरण पवित्र होता है.

दूसरा उपाय : यदि घर के किसी सदस्य को बुरे सपने परेशान करते हैं, तो सोने से पहले कमरे में उसे घी में कर्पूर डाल कर जलाएं. ऐसा करने से कमरे की नकारात्मकता खत्म होती है और नींद भी अच्छी आती है. बुरे सपनों का डर खत्म हो जाता है.

तीसरा उपाय : एक उपाय यह भी है कि रात को सोते समय घर के हर कोने में थोड़ा सा खड़ा यानी साबूत नमक कांच की कटोरी या किसी अन्य बर्तन में भरकर रख दें.सुबह उठने के बाद नमक को इकट्ठा करके पानी में बहा दें. ये उपाय रोज करने से नमक पूरे घर की नकारात्मकता ग्रहण कर लेता है और सकारात्मकता को बढ़ाता है.

चौथा उपाय : रोज सुबह-शाम घर में पूजा करते समय शंख और घंटी बजाएं. शंख में पानी भरकर पूरे घर में छिड़कें. घर में शंख का पानी छिड़कने से नकारात्मक खत्म होती है और दैवीय शक्तियों का वास होने लगता है.

Facebook Comments