महिलाएं भूलकर भी न इग्नोर करें ये छोटी-छोटी हैल्थ प्रॉब्लम

गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों को बहुत-सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है खासकर महिलाओं को। अक्सर महिलाएं अपनी कुछ हैल्थ प्रॉब्लम को छोटा समझकर इग्नोर कर देती है लेकिन आपकी यह लापरवाही किसी बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है। आज हम आपको महिलाओं की कुछ ऐसी समस्याओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे वह छोटा समझकर नजरअंदाज कर देती है। अगर आपको भी लंबे समय तक इनमें से कोई प्रॉब्लम है तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
1. थकान होना
काम करने के बाद थकान होना आम बात है लेकिन कई बार महिलाएं थोड़ा-सा काम करने के बावजूद भी थक जाती है। अगर थकान हफ्तेभर से लगातार बनी हुई है तो इसे नजरअंदाज न करें। क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है।

PunjabKesari

–– ADVERTISEMENT ––

2. खांसी आना
मानसून में सर्दी-खांसी होना आम है लेकिन 1 हफ्ते से ज्यादा खांसी टीबी जैसी बीमारी की संकेत हो सकती हैं। इसलिए तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
3. सीने में दर्द होना
महिलाएं अक्सर सीने में होने वाले दर्द को मामूली समझ कर इग्नोर कर देती हैं। मगर आपको बता दें कि लगातार सीने में जलन या दर्द होना कैंसर, थॉयराइड, पेट की समस्‍या और अल्‍सर का संकेत होता है।
4. शरीर में तेज दर्द होना
अगर आपके शरीर के किसी अंग में लगातार 3 दिनों से तेज दर्द हो रहा है तो इसे नजरअंदाज न करें। यह गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करता है। इसलिए तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
5. वजन कम होना
अगर आपका वजन भी बिना मेहनत किए कम हो गया तो अलर्ट हो जाएं। बेवजह हफ्ते में 2-3 किलोग्राम वजन कम होना कैंसर, थॉयराइड जैसी गंभीर बीमारी के शुरूआती लक्षण हो सकते हैं। इसलिए अगर वजन तेजी से कम हो रहा है तो ओक बार चेकअप करवा लें।

PunjabKesari

6. किसी तरह की गांठ पड़ना
शरीर के किसी हिस्से में गांठ पड़ जाए तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं, खासकर ब्रेस्ट में। क्योंकि यह कैंसर, ट्यूमर या स्किन कैंसर के कारण हो सकता है।
7. खून निकलना
बिना किसी समस्‍या के नाक, कान, आंख, जबड़े, पेशाब, शौच आदि से खून निकले तो इसे बिलकुल भी इग्नोर न करें। बेवजह खून निकलना हाई ब्लड प्रैशर, कमजोर इम्यून सिस्टम और कैंसर जैसी प्रॉब्लम का संकेत होता है।
8. तेज सिरदर्द
महिलाओं में सिरदर्द की समस्या आम देखने को मिलती है, जिसे वह अक्सर नजरअंदाज कर देती है। मगर आपको बता दें कि हद से ज्यादा लगातार सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर के कारण भी हो सकता है। इसलिए इसे नजरअंदाज करने की बजाए गंभीरता से लीजिए।
9. वैजाइना डिस्चार्ज
वैजाइना डिस्चार्ज की परेशानी तो ज्यादातर लड़कियों को रहती है लेकिन अगर इसका रंग हरा या पीला हो जाएं तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में किसी डॉक्टर से संपर्क करें।
10. कमजोर हड्डियां
सही डाइट न लेने पर अक्सर महिलाओं की हड्डियां कमजोर हो जाती है लेकिन कई बार यह समस्या अर्थराइटिस या गठिया रोग के कारण भी हो सकती हैं। इसलिए इसे गलती से भी इग्नोर न करें।

Facebook Comments