NDMC को मिलेंगे 10 करोड़ रूपए, सिटीजन फंड लेकर आए सीएम केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एनडीएमसी एरिया के आरडब्लूए को 10 करोड़ रुपये देने का वायदा किया है। इस राशि को खर्च करने के लिए एनडीएमसी एरिया के आरडब्लूए को किसी सरकारी अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। कितनी राशि का खर्च कहां पर किया जाना है, इसका फैसला स्थानीय निवासियों की सहमति से लिया जाएगा। केजरीवाल ने इसे असली स्वराज का नाम दिया है।

अपने निवास पर एनडीएमसी एरिया के आरडब्लूए के प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद केजरीवाल ने इस राशि का आवंटन किया और कहा कि असली स्वराज का मतलब यह है कि लोग अपने क्षेत्र की समस्याओं की खुद पहचान करें, और उस पर आपसी सहमति से धन खर्च करने का फैसला करें। इसमें सरकार या प्रशासन का हस्तक्षेप कम से कम हो। यह फैसला उसी ओर बढ़ाया गया एक कदम है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यह राशि प्रयोग के तौर पर जारी की जा रही है। अगर इसके सकारात्मक परिणाम निकलते हैं तो आने वाले समय में इस राशि को और बढ़ाया जा सकता है। इस राशि को एनडीएमसी एरिया में जितने भी आरडब्लूए हैं, उनके अंदर बने फ्लैट्स की संख्या के हिसाब से बांट दिया जाएगा। अरविंद केजरीवाल के निवास पर लगभग 80 आरडब्लूए के सदस्यों ने जाकर मुलाकात की थी।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि इस देश में लालफीताशाही ने बहुत नुकसान किया है। जो काम एक घंटे में हो जाना चाहिए, कभी-कभी उसके लिए वर्षों का इंतजार करना पड़ता रहा है। लेकिन अब लोग जागरूक हो चुके हैं, वे अपने अधिकारों को समझते हैं, कर्तव्यों को समझते हैं। ऐसे में किसी सरकार को उनके बीच दखलंदाजी क्यों करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि वे उस आदर्श स्थिति की कल्पना को हकीकत में बदलने की सोच रहे हैं जिसमें स्थानीय लोगों के पास पूरी ताकत हो और कोई सरकारी अधिकारी उनके कामों को करने में दखलंदाजी न कर पाए।

Facebook Comments