वर्षों से शख्स ने रखा था एक खोटा सिक्का, सालों बाद खोल दी किस्मत बन गया करोड़पति

रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ चीजें होती है जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते है। उनकी हमारी जिंदगी में कोई कीमत नहीं होती है लेकिन वहीं चीज हमें माला माल कर दे तो कैसे होगा। ऐसा ही एक कारमाना अमेरिका के एक शख्स के साथ घटा।

 

युवक को जो सिक्का मिला वो उसे बेकार समझ रहा था, लेकिन उसे क्या पता था कि ये सिक्का उसे अरबपति बना देगा। चौकिएं मत हर किसी की किस्मत ऐसी नहीं होती कि कबाड़ के ढेर में मिला खोटा सिक्का भी माला माला बना दे।
ताजा मामला अमेरिका के न्यू इंग्लैड का है जहां रहने वाले एक शख्स को एक पुराना सिक्का मिला। युवक इस सिक्कों को बेकार समझ अपने पास रखे हुए था, लेकिन अचानक ही जब इस शख्स को खोटे सिक्के की असल कीमत पता चली तो उसके तोते उड़ गये। युवक को जो सिक्का मिला वो बेहद ही बेशकिस्मती सिक्का था। अभी तक दुनिया में केवल 3 ही ऐसे सिक्के मौजूद है ये 4 सिक्का था। वैज्ञानिकों ने सिक्के की जांच-पड़ताल कर इस बात की पुष्टि की। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये सिक्का बहुत ही दुर्लभ सिक्का है, सिक्के की असल पहचान के बाद युवक की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।
वैज्ञानिकों ने बताया कि ये सिक्का 1854 में ढाले गए 5 डॉलर के सोने के सिक्कों में से ही एक था। लेकिन उसे लोग सिक्के की नकल ही बताते रहे। क्योकि बाजार में ऐसी शक्ल के कई सिक्के आ गये है जिन्हें असली बताकर लोगों को बेचा जा रहा है वैज्ञानिकों ने मुताबिक 1854 में सैन फ्रैंसिस्को मिन्ट में सोने के 268 ऐसे सिक्कों को लाया गया था अब तक माना जा रहा था कि उन सिक्कों में से अब सिर्फ 3 ही बचे हैं। लेकिन युवक की मदद से ये 4 सिक्का भी वैज्ञानिकों को मिल गया है। इस सिक्के को युवक ने कई बार मार्केट में बेचने की कोशिश की। लेकिन 3 सिक्कों की जानकारी होने की वजह से लोग इसे नकली सिक्का समझ खरीदने से बच रहे थे। अब वैज्ञानिकों की पुष्टि के बात अब इस सिक्के की कीमत बढ़ गई है वो इस युवक को ये सिक्का मिला है वो भी एक झटके में मालामाल हो गया है।
आज मार्केट में इस सिक्के की कीमत करोड़ों में है। इस दुर्लभ सिक्के की पहचान करने वाली कंपनी के चेयरमैन मार्क साल्जबर्ग ने कहा, ‘यह कबाड़ की बिक्री में ऑरिजिनल पिकासो को पाने की तरह है। इस तरह की खोज भी अपने आप में दुर्लभ है। वैज्ञानिकों ने बताया कि पाए गये 3 सिक्कों में से एक की चोरी के बाद कोई पता नहीं लग पाया है। तीनों में से एक सिक्का सन 1968 में चोरी हो गया था। जब ये सिक्का चोरी हुआ तब ये सिक्का अमेरिका के सबसे अमीर परिवारों में से एक डु पॉन्ट परिवार के पास था। उस चोरी के बाद सिक्के का आज तक कुछ पता नहीं चल पाया है।
Facebook Comments