कांग्रेस ने किया बेराजगारों से एमपी में वादा, हर महीने 10 हजार रुपये देगी कांग्रेस, ये हैं बड़े वादे

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 230 सीटों के लिए 28 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. राज्य में 15 साल से सत्ता से दूर कांग्रेस इस बार जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती. पार्टी ने अपने घोषणापत्र में कई ऐसे लुभावने वादे किए हैं जो दूसरी पार्टियां सत्ता में आने के लिए करती रही हैं. कांग्रेस ने घोषणापत्र का नाम वचन पत्र रखा है.

इसमें वादा किया गया है कि अगर एमपी में कांग्रेस की सरकार बनी तो हर पंचायत में एक गोशाला बनाई जाएगी. बेरोजगारों को 10000 रुपये प्रति महीने दिए जाएंगे. कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में युवाओं, किसानों सहित बेटियों को भी जगह दी है. खुद मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि पार्टी का वचन पत्र अलग-अलग विषयों पर आधारित है.

कमलनाथ ने कहा कि महिलाओं को सक्षम बनाने के लिए उन्हें स्व-सहायता समूहों से जोड़ा जाएगा. कांग्रेस ने मंडी शुल्क को 1 फीसदी करने का वादा किया. यही नहीं अगर राज्य में कांग्रेस सत्ता में आती है तो दैनिक वेतन भोगी और सफाई कर्मचारियों को भी स्थायी करने का वादा किया गया है.

बेरोजगारों को 10 हजार रुपये प्रति महीना देने का वादा

बीजेपी ने जहां हर साल 10 लाख नौकरी देने का वादा किया है तो वहीं कांग्रेस ने बेरोजगारों को 10 हजार रुपये प्रति महीना देने का वादा किया है. पार्टी यह रकम तब तक देगी जब तक उसको नौकरी नहीं मिल जाए. वहीं राज्य के हर जिले के 10वीं में टॉप करने वाले को लैपटॉप देने का भी कांग्रेस ने वादा किया है. गौरतलब है कि सपा ने सत्ता में आने के लिए यूपी में बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया था.

बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपये देने का वादा

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान अपने 15 साल के लंबे कार्यकाल में लड़कियों के लिए कई योजनाएं लाए. लड़कियों की जिम्मेदारी उठाने के कारण उन्हें  मामा भी कहा जाता है. इस मामले में कांग्रेस शिवराज की नकल करती दिख रही है. कांग्रेस ने वादा किया है कि चुनाव जीतने पर बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार रुपये सरकार की तरफ से दिए जाएंगे.

सभी पंचायतों में एक गोशाला बनाने का वादा

अब तक जहां गायों को लेकर बीजेपी ही सिर्फ बात करती थी तो वहीं इस बार कांग्रेस भी हिंदुओं को लुभाने के लिए अपने घोषणापत्र में गाय को भी जगह दी है. कांग्रेस ने राज्य के सभी पंचायतों में एक गोशाला बनाने का वादा किया है.

किसानों का कर्ज होगा माफ

एमपी कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ के मुताबिक अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा, साथ ही किसानों का बिजली बिल आधा कर दिया जाएगा. वहीं जन आयोग का गठन कर करप्शन के खिलाफ बड़ी लड़ाई की घोषणा भी कमलनाथ ने की है. यही नहीं सामाजिक सुरक्षा पेंशन की राशि को भी 300 रुपये से बढ़ाकर 1000 हजार रुपये करने का कांग्रेस ने वादा किया है.

Facebook Comments