Chattisgarh : राज्य की जनता आज चुनेगी अपना मुख्यमंत्री

 मध्यप्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के लिए 12 नवम्बर याने आज का दिन बेहद ख़ास है. ऐसा इसलिए क्योंकि आज इस राज्य में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान हो रहे हैं. इस मतदान के जरिये ही आज इस राज्य की जनता तय करेगी की अगले पांच सालों के लिए राज्य में किस पार्टी की सत्ता होगी और उनका मुख्यमंत्री कौन बनेगा.

इस मतदान के साथ ही इस साल देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की शुरुआत भी हो जाएगी. गौरतलब है की आज (12 नवम्बर) छत्तीसगढ़ की 18 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे. यह सभी सीटें सबसे ज्‍यादा नक्‍सल प्रभावित छेत्रों में आती है. इन सीटों में मोहला मानपुर, अंतागढ़, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर,  भानुप्रतापपुर, कांकेर, , बीजापुर आदि सीटें शामिल है. इन सीटों पर काबिज होने के लिए राज्य के 190 प्रत्याशी मुकाबले में खड़े है.

Image result for chhattisgarh elections voting

उल्लेखनीय है कि राज्य में चुनाव प्रारम्भ होने से काफी पहले ही यहाँ के कई नक्सली समूह जनता और सरकार  को चुनाव का बहिस्कार करने के लिए धमकी दे चुके है. इस वजह से मतदान के दौरान किसी भी तरह की घटना को रोकने के लिए प्रशासन ने पहले से ही कड़े इंतजाम कर लिए है और सभी मतदान केंद्रों पर भारी मात्रा में पुलिस और सुरक्षा बालों को तैनात भी करवा दिया गया है.

Facebook Comments