Business : आ गई गैस से चलने वाली साइकल..इस देश के इंजीनियरों ने कर दिखाया कमाल, कीमत करेगी हैरान

दुनिया भर में इंजीनियर्स अपनी कला का नमूना पेश करते रहते हैं। इस कड़ी में अब फ़्रांस के इंजीनियर्स ने कमाल कर दिखाया है और गैस से चलने वाली साइकल बनाकर एक अनोखा इतिहास बना दिया। जी हां रिपोर्ट सामने आई है जिसमे बताया गया कि, फ्रांस की एक कंपनी ने एक ऐसी साइकल बना दी है जो गैस से चलती है।

 

2 लीटर गैस में 65 किलोमीटर दौड़ेगी

गौरतलब है कि, इस बात को सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो रही होगी। लेकिन फ़्रांस के इंजीनियरों ने इस कारनामे को कर दिखाया है और वह आज के इस हाई टेक युग में गजब का इनोवेशन कर दिखाया है। दरअसल फ्रांस की स्टार्टअप कंपनी प्राग्मा इंडस्ट्रीज ने इस साइकिल को खास तौर पर डिजाइन किया है। बता दे कि इस साइकल का नाम अल्फा बाइक है। बता दे कि यह साइकिल फिलहाल केवल सेना के इस्तेमाल के लिए विकसित की गई। लेकिन बताया जा रहा है कि भविष्य में ये आम जनता के लिए भी पेश कर दी जाएगी। आपको जानकारी दे दें कि इसमें प्रदूषण को रोकने के लिए हाइड्रोजन फ्यूल का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह बाइक मात्र 2 लीटर हाइड्रोजन में अल्फा बाइक 62 मील यानी तकरीबन 100 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। यह रेंज किसी इलेक्ट्रिक बाइक जैसी ही है। हालांकि, इसकी अच्छी बात यह है कि किसी ई-बाइक की तुलना में यह बहुत जल्दी चार्ज हो जाती है। लेकिन वैज्ञानिकों ने यह कारनामा तो किया, लेकिन आम इंसान को ध्यान में रखकर इसका इनोवेशन नहीं किया है। इस साइकल की कीमतों को सुनकर आपके होश फाख्ता हो सकते हैं।

Hydrogen cycle

6 लाख रुपये है कीमत

बहरहाल आप इस साइकल के इनोवेशन को सुनकर काफी खुश हो रहे होंगे। लेकिन आपको बताया जा रहा है कि 6 लाख रुपए में यह साइकिल आम जनता के लिए काफी महंगी साबित हो सकती है। लेकिन इसकी कीमत धीरे धीरे कम कर दी जायेंगी। वैसे तो कई बैटरी से चलने वाली साइकिलें बाजार में हैं लेकिन ये हाइड्रोजन का इस्तेमाल ईंधन के रूप में पहली बार किया गया है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि आखिर इंजीनियर्स का यह परीक्षण कितना काम आता है।

बहरहाल यह साइकल काफी किफायती और शानदार साबित हो सकती है। जाहिर है इलेक्ट्रिक बाइक भी लांच हुई थी जो काफी सफल हुई है।

Facebook Comments