दही के सेवन से होते हैं कई लाभ जानकर अाप भी हो जाये हैरान

दही एक डेयरी प्रोडक्ट है जिसे दूध के जीवाणु किण्वन द्वारा होता है। लैक्टोज का किण्वन लैक्टिक एसिज बानाता है जिससे दूध से दही बन जाता है। दही को आहार में शामिल करने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। दही त्वचा, बालों सभी के लिए फायदेमंद होती है और आप इसका सेवन कई तरह से भी कर सकते हैं। दही में फल मिलाकर, लस्सी के रुप में या रायता बनाकर किया जा सकता है। दही कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत होती है। साथ ही इसमें प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम होते हैं। तो आइए आपको दही के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं।

दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाती है:
दही में अच्छी मात्रा में फास्फोरस और कैल्शियम होता है जो अर्थराइटिस की समस्या से रोकथाम करके हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। इसलिए हमेशा भोजन करते समय दही का सेवन करना चाहिए।

पाचन में सुधार करती है: दही में मौजूद प्रोबायोटिक पाचन तंत्र के सही तरह से कार्य करने में मदद करते हैं। दही आसानी से पच जाती है और जो लोग लैक्टोज का सेवन नहीं कर पाते हैं वह भी दही का सेवन कर सकते हैं क्योंकि किण्वन की प्रक्रिया के दौरान लैक्टोज टूट जाता है।

कोर्टिसोल हार्मोन के असंतुलन के कारण कमर पर सबसे ज्यादा फैट जमा हो जाता है। दही में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है जो कोर्टिसोल हार्मोन के उत्पादन को कम करके वजन कम करने में मदद करती है। दही का सेवन करने से आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसमें कम मात्रा में कैलोरी होने से यह बैली फैट कम करने में मदद करती है।

डैंड्रफ दूर करती है:
दही में मौजूद एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते है। इसके लिए आपको दही में मेंहदी मिलाकर स्कैल्प पर आधे घंटे तक लगाना होता है। यह ना केवल डैंड्रफ दूर करती है बल्कि बालों को मुलायम भी बनाती है।

इम्यूनिटी में सुधार करती है: दही सबसे अच्छा प्रोबायोटिक फूड है। इसमें माइक्रोऑर्गेनिज्म होते हैं जो शरीर के लिए फायेदमंद होते हैं। प्रोबायोटिक शरीर में इंफेक्शन से लड़ने के लिए रक्त कोशिकाओं की संख्या को बढ़ाती है। यह इंफेक्शन की रोकथाम करके इम्यूनिटी में सुधार लाती है।

Facebook Comments