अगर आपके जीवन में होने लगे यह 8 बातें, तो समझिए महालक्ष्मी है नाराज, आरंभ हो सकता है बुरा समय

अगर मनुष्य को अपने जीवन में सफलता प्राप्त करनी है और धन से संबंधित सभी परेशानियों से छुटकारा पाना है तो इसके लिए धन की देवी माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करना बहुत ही आवश्यक है देवी लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए कई मान्यता प्रचलित है जिन घरों में इन मान्यताओं का पालन किया जाता है उन घरों पर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा के साथ-साथ सभी देवी देवताओं की कृपा बनी रहती है महाभारत के द्वितीय खंड के शांति पर्व में महालक्ष्मी जी और इंद्रदेव जी का एक प्रसंग है इस प्रसंग में देवी लक्ष्मी जी इंद्र देवता को यह बताती है कि वह किन व्यक्तियों के घरों में निवास नहीं करती हैं और किन व्यक्तियों के घर में वास करती हैं।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसी जरूरी बातें बताने वाले हैं जिन बातों का ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है खासकर पति और पत्नी को हमेशा इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आइए जानते हैं यह बातें कौन सी है

 

बहुत से लोगों को देखा गया है कि वह हमेशा गलत ही बात करते हैं और दूसरों को दुख पहुंचे ऐसी बातें करते हैं ऐसे व्यक्तियों से धन की देवी माता लक्ष्मी जी नाराज होती है जो व्यक्ति मीठा और अच्छा बोलते हैं और अपने कर्तव्य को पूरी तरह से निभाते हैं भगवान की भक्ति करते हैं ऐसे व्यक्तियों से धन की देवी माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।
जो व्यक्ति अपने से बड़े बुजुर्गों का और अपने माता पिता का आदर नहीं करता है उसके ऊपर कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा नहीं रहती है जो व्यक्ति दूसरों को क्षमा करने में विश्वास रखते हैं दान-पुण्य करते हैं समझदार हैं अपने गुरु की सेवा करते हैं उन व्यक्तियों के घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास रहता है।
जिन व्यक्तियों को खाने की कदर नहीं है थाली में खाना छोड़ देते हैं खाने का अनादर करते हैं दूसरों की बुराई करते हैं उनके ऊपर कभी भी माता लक्ष्मी जी की कृपा नहीं रहती है इसीलिए हमेशा अन्न का आदर सम्मान करना चाहिए।
जो व्यक्ति अपने घर आए मेहमानों का सम्मान करते हैं उनकी अच्छी तरह से सेवा पानी करते हैं ऐसे लोगों के घरों में माता लक्ष्मी जी का वास होता है।
जिन व्यक्तियों को बात बात पर झूठ बोलने की आदत होती है ऐसे व्यक्ति कभी भी सुखी नहीं रहते हैं जो व्यक्ति दूसरे के दुख से खुद दुखी हो जाते हैं दूसरों की सहायता करते हैं उन व्यक्तियों के ऊपर माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद बना रहता है।
जिन घरों में पति पत्नी दोनों एक दूसरे के प्रति ईमानदार होते हैं और एक दूसरे का सम्मान करते हैं उस घर में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का आगमन होता है यदि पति या पत्नी में से कोई एक चरित्रहीन हो जाता है गलत काम करता है तो ऐसे घरों से माता लक्ष्मी जी रूठ जाती है।
आजकल के समय में ऐसा देखा गया है कि बहुत से घरों में लोग सूर्य उदय के पश्चात तक सोते रहते हैं ऐसे घरों से धन की देवी माता लक्ष्मी जी नाराज़ हो जाती है और वहां से चली जाती है क्योंकि आलसी लोग ईश्वर में विश्वास नहीं करते हैं।
जिन लोगों के घरों में साफ-सफाई नहीं रहती है जहां पर स्त्री खुद सफाई से नहीं रहती है वहां पर कभी भी धन की देवी माता लक्ष्मी जी का वास नहीं रहता है।

Facebook Comments