घर में छिपे दोषों को इस तरह दूर करें

घर में मौजूद हर वस्तु में ऊर्जा होती है। यह ऊर्जा सकारात्मक या नकारात्मक हो सकती है। इसका सीधा असर हम पर पड़ता है। कार्यक्षेत्र में असफलता, परिजनों में अनबन, स्वास्थ्य में गिरावट आदि के रूप में नकारात्मक ऊर्जा का असर दिखाई देने लगता है। नकारात्मक ऊर्जा या घर में छिपे दोष को दूर करने के लिए वास्तु में बताए गए कुछ आसान से उपाय को अपना सकते हैं।

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीगणेश को परिवार का देवता माना गया है। भगवान श्रीगणेश की आराधना से परिवार में सुख-समृद्धि आती है और परस्पर प्रेम बना रहता है। प्रतिदिन सुबह घर में गाय के दूध में गंगाजल मिलाकर छिड़काव करने से घर की शुद्धि होती है। प्रत्येक गुरुवार को पानी में हल्दी घोलकर पूरे घर में छिड़काव करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। घर के पूजाघर में नियमित पूजा करनी चाहिए। परिवार के प्रत्येक सदस्य को सूर्योदय के पहले उठकर उगते सूर्य का दर्शन करना चाहिए।

गायत्री मंत्र के उच्चारण से घर में मौजूद वास्तु दोष नष्ट हो जाते हैं। बिस्तर से उठते समय दोनों पैर जमीन पर एक साथ रखें और ईश्वर का स्मरण करें। घर में तुलसी का पौधा लगाएं। पक्षियों को दाना-पानी दें। घर में भोजन बनाते समय गाय का हिस्सा अवश्य निकालें। स्नान के बाद स्नानघर को कभी गंदा न छोड़ें।

Facebook Comments