दुबले-पतले लोगों को फौलादी बना देगा ये 3 आसान उपाय, तीसरा उपाय है जबरदस्‍त

तमाम लोग मसल्‍स बनाने का प्रयास करते हैं लेकिन सफल नहीं होते हैं। और असफल होने पर वह दवाओं के चक्‍कर में फस जाते हैं जो शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है। मसल्‍स बढ़ाने की गारंटी देने वाले ज्‍यादातर सप्‍लीमेंट्स भरोसे लायक नहीं होते हैं। इसका सेवन करने वाले युवा आगे चलकर अलग-अलग तरह के कई रोगों से ग्रसित हो जाते हैं। अगर आप भी मसल्‍स बढ़ाने के लिए मार्केट में मिलने वाले सप्‍लीमेंट्स के बारे में विचार कर रहे हैं तो थोड़ा रूक जाइए और एक बार किसी अच्‍छे डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

दुबले-पतले लोगों को फौलादी बना देगा ये 3 आसान उपाय, तीसरा उपाय है जबरदस्‍त

चिंता और तनाव से बाहर निकलें

आप सोच रहे होंगे कि मैं ये कैसी बात कर रहा हूं। मगर ये बिल्‍कुल सही है। चिंता, तनाव और अवसाद हमारे शरीर के 90 प्रतिशत रोगों का सबसे बड़ा कारण है। अगर इस पर काबू पा लिया जाए तो सारी समस्‍या का समाधान चुटकियों में हो सकता है। तो सबसे पहले आप अपनी चिंता को खत्‍म करो और खुद को एक लक्ष्‍य दो, अपने लिए कुछ बेहतर करने का। अगर आप वाकई में मसल्‍स बनाने के लिए सोच रहे हैं तो आप सबसे चिंता छोड़कर काम पर लग जाइए।

ज्‍यादा खाएं

वजन बढ़ाने के लिए दुबले-पतले लोगों को अधिक से अधिक हेल्‍दी फूड का सेवन करना चाहिए, क्‍यों पतले लोगों को ज्‍यादा कैलोरी की जरूरत पड़ती है। अपने दैनिक आहार में 500 कैलोरी और जोड़ें। ऐसा तब तक जारी रखें जब तक कि आप खुद से संतुष्‍ट न हो जाएं। मछली, मीट, ड्राई फ्रूट्स वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

वेट‍ लिफ्टिंग है जरूरी

मसल्‍स बढ़ाने के लिए वेट लिफ्टिंग सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। आप जिम कर सकते हैं जहां पर मौजूद यंत्रों के माध्‍यम से वेट लिफ्टिंग करना आसान है। इसके अलावा बेंच प्रेस, स्‍क्‍वैट आदि एक्‍सरसाइज की मदद से मसल्‍स बढ़ाना बहुत आसान है।

Facebook Comments