दूध पीने के बाद खट्टी चीजों से करें परहेज

दूध पीने से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में तो आप अच्छी तरह जानते होंगे. आयुर्वेद में दूध को संपूर्ण आहार माना गया है. इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. लेकिन हर किसी को यह जानकारी नहीं होती कि दूध के साथ कुछ खाना चाहिए या नहीं. आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ किसी भी प्रकार के आहार का सेवन सही नहीं माना गया. इन्हें दूध के साथ खाने से शरीर को नुकसान होता है. आप भी पढ़िए ऐसी ही कुछ खाने की चीजें जिनका दूध का साथ सेवन मना किया गया है.

नींबू और नमकीन चीजें
दूध के साथ नींबू या नमक से बनी कोई भी चीज जैसे सब्जी आदि का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होगा. इससे आपको शारीरिक परेशानी भी हो सकती है. इस तरह का सेवन करने से स्किन इंफेक्‍शन होने की आशंका बनी रहती है. देखा गया है कि ऐसे लोगों में दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा आदि की शिकायत ज्यादा होती है.

अम्लीय पदार्थ न खाए
दूध के साथ मूंग की दाल आदि का भी सेवन नहीं करना चाहिए. आपको दूध के साथ गाजर, शकरकंद, आलू, तेल, दही, नारियल, लहसुन आदि खाने से भी बचना चाहिए. अगर आप इनमें से कोई भी चीन खाते हैं तो दूध पीने के लिए कम से कम दो घंटे का अंतर अवश्य रखें. उड़द की दाल दूध के साथ खाने से हार्टअटैक का खतरा बढ़ता है.

खट्टी चीजों का सेवन
दूध के साथ खट्टी चीजों का सेवन नुकसान देता है. अगर किसी खाने की चीज में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसे खाने के बाद भी आपको दूध नहीं पीना चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है और आपको त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका बनी रहती है.

गर्म चीज के साथ न पिएं दूध
दूध की तासीर ठंडी होती है. इसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं पीना चाहिए. मछली के साथ दूध भूलकर भी नहीं पीना चाहिए. क्योंकि मछली की तासीर काफी गर्म होती है. ऐसा करने से सफेद दाग, गैस और एलर्जी की समस्या हो सकती है. शहद को भी गर्म चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए.

संतरा और अनानास
संतरा और अनानास का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए. दूध के साथ केला तो अक्सर ले लेते हैं, लेकिन इसे भी सही नहीं माना गया. आपको बता दें कि केला कफ बढ़ाता है और दूध भी कफ बढ़ाता है. दोनों को एक साथ खाने से कफ बढ़ता है और पाचन क्रिया पर असर पड़ता है.

Facebook Comments