ये है दुनिया का सबसे छोटा रेगिस्तान, पैदल चलकर ही नाप सकते हैं इसकी दूरी

इस बात का जवाब तो लगभग हर इंसान को पता होगा कि दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान किस देश में है और इसका नाम क्या है। लेकिन अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे छोटा रेगिस्तान कौन सा है, तो इसका जवाब बहुत ही मुश्किल से आप दे पाएंगे। आपको बता दें कि एक तरफ जहां सहारा रेगिस्तान को दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान के रूप में जाना जाता है। वहीं कनाडा के युकोन सूबे में स्थित कारक्रॉस डेजर्ट को दुनिया के सबसे छोटे रेगिस्तान के रूप में जाना जाता है।

इस रेगिस्तान का एरिया इतना है कि आप इसे पैदल ही चलकर नाप सकते हैं। यह रेगिस्तान एक वर्गमील के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। जानकारी के मुताबिक इस रेगिस्तान के पास आज से लगभग 4500 साल पहले कारक्रॉस गांव आबाद हुआ था। इस गांव में कुल 301 लोग रहते हैं। यहां के लोगों का कहना है कि इस बेहद छोटे से और बेहद सुंदर से रेगिस्तान के पास से एक सुंदर नदी भी बहती है।

यह रेगिस्तान ऐसी जगह पर बसा हुआ है, जिसके बारे में काफी लोगों को पता भी नहीं था। हालांकि ऐसा कहा जाता है कि काफी समय पहले यहां घुमंतू कबीले आए थे। जिसके बाद से ही इस रेगिस्तान पर लोगों की नजर पड़ी। भले ही यह दुनिया का सबसे छोटा रेगिस्तान हो लेकिन सर्दियों में यहां का नजारा देखने लायक होता है। यही कारण है कि यहां पर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

Facebook Comments