इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया का फ्लॉप शो जारी, 107 रन पर भारतीय शेर ढेर

इंग्लैंड की स्विंग होती गेंदबाजी के सामने भारतीय बल्लेबाजी का लड़खड़ाना लॉर्ड्स टेस्ट में भी जारी रहा। शुक्रवार को मैच के दूसरे दिन सिर्फ 35.2 ओवर का खेल हुआ और इसी में भारतीय पारी 107 रनों पर सिमट गई। इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने पांच और क्रिस वोक्स ने दो विकेट लिए। वहीं स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम करन ने एक-एक विकेट लिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 23 रनों का योगदान दिया।

भारत को पहला झटका दिन के पहले ही ओवर में मुरली विजय के रूप में लगा। विजय खाता भी नहीं खोल पाए। इसके बाद शिखर धवन के स्थान पर टीम में शामिल किए गए चेतेश्वर पुजारा ने लोकेश राहुल के साथ मिलकर भारतीय पारी को संवारने का प्रयास किया लेकिन एंडरसन ने राहुल (8) को विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद बारिश के चलते खेल रोक दिया गया। लंच के बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारत को चेतेश्वर पुजारा के रूप में झटका लगा। पुजारा एक रन बनाकर रन आउट हो गए। पुजारा ने गेंद को सॉफ्ट हैंड से खेला लेकिन कप्तान कोहली के साथ उनकी गलतफहमी के चलते वह आउट हो गए। कोहली पहले रन के लिए दौड़े लेकिन फिर वह वापस लौट गए। पुजारा के पास वापसी का कोई रास्ता नहीं था।

इसके बाद अजिंक्य रहाणे ने कप्तान कोहली ने मिलकर भारतीय पारी को संभालने का प्रयास किया। इस जोड़ी ने इंग्लिश गेंदबाजों का टिककर सामना किया। यह जोड़ी जब स्थिर होती नजर आ रही थी तब कोहली के रूप में भारत को बड़ा झटका लगा। कोहली ने गेंद को लेग साइड पर खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेती हुई स्लिप में खड़े जोस बटलर के हाथों में गई। इस समय भारत का स्कोर 49 रन था।

हार्दिक पंड्या भी बचते-बचाते हुए ही खेलते नजर आए। वह 11 रन बनाकर क्रिस वोक्स का दूसरा शिकार बने। वहीं पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच रहे सैम करन ने दिनेश कार्तिक को 1 के निजी स्कोर पर बोल्ड किया। रहाणे से अब भी उम्मीदें थीं लेकिन वह भी 18 के निजी स्कोर पर एंडरसन की बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा बैठे।

भारत के स्कोर को 100 के पार ले जाने में अश्विन और मोहम्मद शमी का योगदान रहा। अश्विन ने चार चौकों की मदद से 29 रनों का योगदान दिया वहीं शमी ने दो चौकों की मदद से 10 रन बनाए। इशांत शर्मा आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे जो खाता भी नहीं खोल पाए। वह एंडरसन का पांचवां शिकार बने।

इससे पहले, इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मैच के लिए 2 बदलाव किए हैं और शिखर धवन को बाहर रखा गया है। अनुभवी चेतेश्वर पुजारा को मौका दिया गया है। पेसर उमेश यादव की जगह चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को जगह दी गई।

इंग्लैंड टीम में भी 2 बदलाव हैंं। ओली पोप इस मैच से डेब्यू करेंगे जिन्हें डेविड मलान की जगह शामिल किया गया है। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की जगह क्रिस वोक्स को टीम में मौका दिया गया है। मेजबान इंग्लैंड पहला टेस्ट जीतकर पहले ही सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है।

Facebook Comments