फिटकरी पैरों से पसीने की बदबू को दूर करती है….

गर्मियों के मौसम में कई लोगों को ज्यादा पसीना आने की समस्या होती है. कई लोगों के पैरों से बहुत ज्यादा पसीना आता है. जिसके कारण पैरों से बदबू आने लगती है. कभी-कभी पैरों से आने वाली बदबू के कारण लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. ज्यादा पसीना आने से व्यक्ति के पैरों में बैक्टेरिया पनपने लगते हैं जो डेड स्किन को  खाने का काम करते हैं. जिसके कारण पैरों से बदबू आने लगती है.

पैरों से की बदबू से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. जिससे पैरों की बदबू कम होने की जगह बढ़ जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप पैरों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

1- फिटकरी का इस्तेमाल घरेलू कामों में किया जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में सहायक होते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी में गर्म पानी ले लें. अब इसमें फिटकरी को डालकर अपने पैरों को 15 मिनट तक डुबाकर रखें. अब अपने पैरों को साबुन से धोकर साफ करें.

2- थोड़ी सी फिटकरी को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. अब नियमित रूप से जूते पहनने से पहले घोल को अपने पैरों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके पैरों से पसीने की बदबू नहीं आएगी.

3- सिरके में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो पैरों की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं. एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक कप सिरका मिलाएं. अब इस पानी में अपने पैरों को 15 मिनट तक डुबाकर रखें. अब साबुन से अपने पैरों को धो लें. ऐसा करने से पैरों के बैक्टेरिया दूर हो जाते हैं.

 

Facebook Comments